scriptMDS Admission 2024: एमडीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, छत्तीसगढ़ में इतने सीटों में होगा एडमिशन | Counseling for admission in CG Master of Dental Surgery starts today, 5 seats in India quota are vacant | Patrika News
रायपुर

MDS Admission 2024: एमडीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, छत्तीसगढ़ में इतने सीटों में होगा एडमिशन

MDS Admission 2024: पोर्टल 25 जुलाई को खुलेगा। इसमें पात्र छात्र ऑनलाइन पंजीयन कर सकेंगे। सरकारी डेंटल कॉलेज में एमडीएस की कुल 26 सीटें हैं। इनमें आधी यानी 13 सीटें आल इंडिया कोटे की है..

रायपुरJul 25, 2024 / 01:34 pm

चंदू निर्मलकर

MDS Admission 2024
MDS Admission 2024: राजधानी स्थित सरकारी डेंटल कॉलेज में मॉस्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS 2024) की ऑल इंडिया कोटे की 13 में 8 सीटों पर एडमिशन हो गया है। स्टेट कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग गुरुवार से काउंसलिंग शुरू करेगा। इसके लिए शेड्यूल बना लिया गया है। पोर्टल 25 जुलाई को खुलेगा। इसमें पात्र छात्र ऑनलाइन पंजीयन कर सकेंगे। सरकारी डेंटल कॉलेज में एमडीएस की कुल 26 सीटें हैं। इनमें आधी यानी 13 सीटें आल इंडिया कोटे की है। इतनी ही सीटों पर स्टेट के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

MDS Admission 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

शेड्यूल जारी नहीं होने के कारण छात्र परेशान हो रहे हैं। हालांकि अभी भी डीएमई की अधिकृत वेबसाइट में काउंसलिंग की सूचना नहीं है। डीएमई के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार से काउंसलिंग तय कर लिया गया है। ( MDS Admission ) सबसे पहले पात्र छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी। फिर च्वाइस फिलिंग के अनुसार सीटों का आवंटन किया जाएगा। स्टेट कोटे की सीटें निजी डेंटल कॉलेजों को भी आवंटित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

CG Education: नालंदा परिसर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बनेंगे 13 लाइब्रेरी, वित्त विभाग ने दी हरी झंडी

CG में एक सरकारी समेत 6 डेंटल कॉलेज

आल इंडिया कोटे की सीटों के लिए दिल्ली से 10 जुलाई को पहला आवंटन हो गया था। प्रदेश में एक सरकारी समेत 6 डेंटल कॉलेज है। इनमें एमडीएस की 152 सीटें हैं। ( CG Education ) सरकारी कॉलेज की आधी सीटें आल इंडिया के लिए आरक्षित रहती है। जबकि निजी में मैनेजमेंट व स्टेट कोटे की सीटें होती हैं। इन सीटों का आवंटन काउंसलिंग शुरू होने पर चिकित्सा शिक्षा विभाग करेगा। प्रदेश का एक कॉलेज अल्पसंख्यक कोटे के तहत आता है।

एमबीबीएस की काउंसलिंग अगस्त के पहले हफ्ते में संभव

एमबीबीएस में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होने वाली थी, लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण देरी हो रही है। दरअसल, नीट यूजी पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई, 11 जुलाई व अब 18 व 22 व 23 जुलाई को सुनवाई की। अब स्पष्ट हो गया है कि नीट रद्द नहीं होगी। अब करीब 4 लाख छात्रों के दोबारा रिजल्ट जारी किए जाएंगे।
दरअसल आईआईटी दिल्ली की टीम ने एक प्रश्न के उत्तर में विकल्प चार को सही माना है। एनटीए ने विकल्प दो व चार को सही उत्तर मानने वालों को सही जवाब माना था। अब विकल्प दो को सही जवाब को गलत माना जाएगा। इससे एक छात्र के पांच नंबर कम हो जाएंगे। इसमें टॉपर भी है, जिन्हें 720 मिला है। अब उनका नंबर 715 हो जाएगा। प्रदेश में एमबीबीएस की 1910 सीटें हैं। वहीं बीडीएस की 600 सीटें हैं।

Hindi News / Raipur / MDS Admission 2024: एमडीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, छत्तीसगढ़ में इतने सीटों में होगा एडमिशन

ट्रेंडिंग वीडियो