scriptCG Diwali 2024: दिवाली की सफाई ने बढ़ाई एलर्जी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ | CG Diwali 2024: Diwali cleaning increases allergies, | Patrika News
रायपुर

CG Diwali 2024: दिवाली की सफाई ने बढ़ाई एलर्जी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़

CG Diwali 2024: रायपुर राजधानी में दिवाली की सफाई ने लोगों में एलर्जी बढ़ा दी है। वहीं दिन व रात के तापमान में 10 डिग्री का अंतर है।

रायपुरOct 17, 2024 / 05:16 pm

Shradha Jaiswal

diwali
CG Diwali 2024: छत्तीसगढ़ के रायपुर राजधानी में दिवाली की सफाई ने लोगों में एलर्जी बढ़ा दी है। वहीं दिन व रात के तापमान में 10 डिग्री का अंतर है। इसके कारण वायरल फीवर, सर्दी, खांसी के मरीज बढ़ गए हैं। हालांकि ये लंबे समय तक अस्वस्थ नहीं हो रहे हैं।
CG Diwali 2024: हफ्तेभर में उनकी खांसी व बुखार ठीक हो रहे हैं। तापमान में अंतर के कारण सर्दी व खांसी फैलाने वाला इंफ्लूएंजा वायरस सक्रिय हो गया है। आंबेडकर अस्पताल के मेडिसिन, चेस्ट व पीडियाट्रिक विभाग में सीजनल बीमारी वाले मरीजों की संख्या महीनेभर पहले की तुलना में दोगुनी हो गई है। इन दिनों तीनों विभागों में 600 से ज्यादा मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें; Diwali 2024: ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में आया बड़ा उछाल, दीपावली से पहले 500 करोड़ से ज्यादा के 27009 वाहन की हुई बिक्री

CG Diwali 2024: फ्रिज के ठंडा पानी से बचे

CG Diwali 2024: इनमें 20 से 25 फीसदी मरीज सीजनल बीमारी वाले हैं। बच्चे व किशोर भी काफी बीमार पड़ रहे हैं, क्योंकि तापमान में उतार-चढ़ाव वे आसानी से सहन नहीं कर सकते। बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। राजधानी में दिन का अधिकतम तापमान जहां 34 डिग्री से ज्यादा है।
CG Diwali 2024: वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री से ऊपर है। पीडियाट्रिक विभाग में नवजात से लेकर 14 साल तक के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं, मेडिसिन व चेस्ट में बच्चों को छोड़कर सभी उम्र वाले मरीजों का इलाज हो रहा है। डॉक्टरों के अनुसार इस मौसम में जरा सी लापरवाही करने पर बच्चे ही नहीं बड़े भी बीमार पड़ रहे हैं। अभी फ्रिज का ठंडा पानी न पीएं तो बेहतर है। हल्की ठंड शुरू होने में हफ्तेभर का समय है। इसलिए भी अलर्ट रहने की जरूरत है। ठंड शुरू होने के बाद मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है।
CG Diwali 2024: दिवाली के पहले घरों की साफ-सफाई चल रही है। ऐसे में कई लोगों की घर से निकलने वाली धूल से एलर्जी की समस्या हो रही है। कई लोग दवा का डोज पूरा नहीं करते। ऐसे में वे पूरी तरह ठीक नहीं हो पाते। बीमार पड़ने पर मेडिकल स्टोर से मर्जी से दवा खरीदकर न खाएं।

घर की धूल से पड़ रहे बीमार छींकने की समस्या आम

घरों में प्रकाश पर्व दिवाली के लिए साफ-सफाई चल रही है। इस दौरान घरों में निकलने वाली धूल के कारण लोग बीमार पड़ने लगे हैं। खासकर एलर्जी के मरीज बढ़ गए हैं। धूल से कई लोगों को एलर्जी होती है। ऐसे में छींकने की समस्या आम है। डॉक्टरों के अनुसार घरों की धूल में कई बैक्टीरिया होते हैं, जो सामान्य आंखों से दिखाई नहीं पड़ते। विशेषज्ञों के अनुसार इसलिए सफाई के समय मास्क लगाकर काम करें तो बेहतर है। सफाई करने के बाद हाथ व मुंह अच्छी तरह से धो लें। यही नहीं कपड़ों को भी साफ कर लें। इससे एलर्जी नहीं बढ़ेगी, बल्कि समस्या दूर होगी।

Hindi News / Raipur / CG Diwali 2024: दिवाली की सफाई ने बढ़ाई एलर्जी, अस्पतालों में मरीजों की भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो