scriptCG News: नए हाईवे प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, केंद्र ने दी 11 हजार करोड़ रुपए की सौगात, जानें कहां-कहां बिछेगा सड़कों का जाल | CG News: New highway project gets approval in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

CG News: नए हाईवे प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, केंद्र ने दी 11 हजार करोड़ रुपए की सौगात, जानें कहां-कहां बिछेगा सड़कों का जाल

CG News: केंद्र ने छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात दी है। केंद्रीय मंत्री गडकरी और सीएम साय की समीक्षा बैठक में ऐलान किया। राज्य की सड़कों के लिए 11000 करोड़, 4 प्रमुख हाईवे का विकास होगा।

रायपुरOct 01, 2024 / 09:34 am

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ के लिए 11 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी देकर राज्य को एक बड़ी सौगात दी है। इस राशि से चार प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास किया जाएगा, जो छत्तीसगढ़ की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेगा।

CG News: छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यह घोषणा सोमवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ हुई एक समीक्षा बैठक के दौरान की। बैठक में छत्तीसगढ़ में चल रही राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा हुई। इसके साथ ही परियोजनाओं के विलम्ब के कारणों व रुकावटों पर विस्तार से बातचीत हुई। यही वजह है कि इस बैठक में वन विभाग, राजस्व विभाग और खनन विभाग के अधिकारियों को भी बुलाया गया था।

सभी अड़चनों को दूर कर तेजी से आगे बढ़ने के निर्देश

बैठक में सभी अड़चनों को दूर करने व परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में चार प्रमुख राजमार्गों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने की मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 236.1 किलोमीटर है। जिसके लिए केन्द्रीय मंत्री ने कुल 9208 करोड़ स्वीकृत किया है। इस दौरान केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री अजय टाम्टा और हर्ष मल्होत्रा व डिप्टी सीएम अरुण साव भी शामिल रहे।
बाक्स

औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों को मिलेगी नई दिशा: सीएम

CG News: प्रदेश को 11 हजार करोड़ की सौगात मिलने पर सीएम साय ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, यह छत्तीसगढ़ के विकास के लिए एक बड़ी सौगात है। छत्तीसगढ़ की औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क नेटवर्क का विस्तार राज्य के ग्रामीण इलाकों की कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाएगा, जिससे स्थानीय लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ को मिली बड़ी सौगात, PM मोदी ने 34427 करोड़ की इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

इन कामों की मंजूरी

-केशकाल घाट का फोरलेन चौड़ीकरण

केशकाल घाट के फोरलेन चौड़ीकरण कार्य हुआ मंजूर। इससे यातायात सुगमता और सड़क सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगी।

-धमतरी-जगदलपुर मार्ग

धमतरी-जगदलपुर फोरलेन मार्ग के चौड़ीकरण की मंजूरी मिली। (CG News) इससे दक्षिण छत्तीसगढ़ की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

-रायपुर शहर में ग्रेड सेपरेटर निर्माण

रायपुर शहर के टाटीबंध से तेलीबांधा के बीच सरोना उद्योग भवन और तेलीबांधा में ग्रेड सेपरेटर के निर्माण की भी मंजूरी मिली है, जिससे शहर में यातायात की भीड़ कम होगी।

-विधानसभा रोड से बिलासपुर रोड (धनेली) और रायपुर-धमतरी मार्ग पर ग्रेड सेपरेटर

इन दोनों स्थानों पर भी ग्रेड सेपरेटर के निर्माण की सहमति दी गई है, जिससे यातायात का दबाव कम होगा और यात्रियों को सुविधा होगी।

यह है प्रमुख चार परियोजनाएं

  • उरगा-कोरबा कटघोरा रिंग रोड (42.1 किमी) – 1,593 करोड़ रुपए
  • बसना से सारंगढ़ (33 किमी) – 490 करोड़ रुपए
  • सारंगढ़ से रायगढ़ (56 किमी) – 825 करोड़ रुपए
  • रायपुर-लखनादौन इकोनोमिक कॉरिडोर (105 किमी) – 6,300 करोड़ रुपए

Hindi News / Raipur / CG News: नए हाईवे प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, केंद्र ने दी 11 हजार करोड़ रुपए की सौगात, जानें कहां-कहां बिछेगा सड़कों का जाल

ट्रेंडिंग वीडियो