scriptभारत से नफरत करने वाले मालदीव को मिली करोड़ों डॉलर की सौगात, इन अहम मुद्दों पर बनी बात | India-Maldives Strengthen Ties with $400 Million Aid Package | Patrika News
विदेश

भारत से नफरत करने वाले मालदीव को मिली करोड़ों डॉलर की सौगात, इन अहम मुद्दों पर बनी बात

India-Maldives: भारत और मालदीव के बीच हाल ही में हुई उच्च स्तरीय बैठक में कई महत्वपूर्ण समझौतों पर सहमति बनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के लिए 40 करोड़ डॉलर की सहायता की घोषणा की है, जिससे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया जा सकेगा।

नई दिल्लीOct 08, 2024 / 06:51 pm

M I Zahir

Muizzu and Modi.

Muizzu and Modi.

India-Maldives: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने मालदीव के लिए कहा, ‘भारत ने हमेशा एक पड़ोसी देश की जिम्मेदारियों को निभाया है। आज, हमने अपने आपसी सहयोग को रणनीतिक दिशा देने के लिए एक व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी का दृष्टिकोण अपनाया है। भारत और मालदीव ( India-Maldives) ने रिश्तों को और मजबूत करने के मकसद से 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली करने पर समझौता (economic partnership) किया ​है। साथ ही बंदरगाह, सड़क नेटवर्क, स्कूल और आवास परियोजनाओं के निर्माण के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है। भारत( India ) के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव ( Maldives) के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) ने मालदीव में रूपे कार्ड भी जारी किया। इसके अलावा हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नये रनवे का उद्घाटन किया और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति जताई।

भारत ने मालदीव को 70 सामाजिक आवास भी सौंपे

पांच दिन के राजकीय दौरे पर आए मोहम्मद मुइज़्ज़ू ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की। मालदीव के राष्ट्रपति को चीन के प्रति नरम रुख रखने के लिए जाना जाता है और पिछले साल नवंबर में शीर्ष पद के लिए चुने जाने के बाद उन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए तुर्किये को चुना था। बातचीत के दौरान दोनों पक्ष ‘व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के लिए एक दृष्टिकोण’ पर भी सहमत हुए। ये एक दस्तावेज है जो सहयोग के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है। बातचीत के बाद, भारत ने मालदीव को 70 सामाजिक आवास भी सौंपे। इसका निर्माण एक्जिम बैंक (भारतीय निर्यात-आयात बैक) की खरीदार कर्ज सुविधा के तहत किया गया है।

नई रूपरेखा तैयार करने का उपयुक्त समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कुछ समय पहले हमने मालदीव में रूपे कार्ड पेश किया था और आने वाले समय में हम भारत और मालदीव को यूपीआई ( Unified Payment Interface) से जोड़ने की दिशा में काम करेंगे। दोनों नेताओं ने स्वीकार किया कि यह द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा भागीदारी में बदलने को लेकर सहयोग की एक नई रूपरेखा तैयार करने का उपयुक्त समय है। यह जन-केंद्रित, भविष्य-उन्मुख है और हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता बनाये रखने में एक आधार के रूप में काम करेगा। मोदी ने यहां मुइज्जू के साथ संवाददाताओं से कहा, ‘आज, हमने पुनर्विकसित हनीमाधू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। अब ग्रेटर माले संपर्क परियोजना में भी तेजी लाई जाएगी। हम थिलाफुशी में एक नये वाणिज्यिक बंदरगाह के विकास में सहायता करेंगे।’

‘ट्रांसशिपमेंट’ सुविधाओं की संभावना तलाश करने पर सहमत

दोनों नेता मालदीव के इहावंधिपपोलु और गाधू द्वीपों पर मालदीव आर्थिक गेटवे परियोजना में योगदान देने वाली ‘ट्रांसशिपमेंट’ सुविधाओं और बंकरिंग सेवाओं के विकास के लिए सहयोग की संभावना तलाश करने पर भी सहमत हुए। दोनों पक्ष हनीमाधू और गान हवाई अड्डों की पूरी क्षमता का पूर्ण उपयोग करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने पर भी सहमत हुए। इनका विकास भारत की सहायता से किया जा रहा है। इसके अलावा, दोनों देश ‘कृषि आर्थिक क्षेत्र’ की स्थापना, हा धालू एटोल और मछली प्रसंस्करण में पर्यटन निवेश को लेकर भी सहमत हुए।

मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव ने आर्थिक संबंध और मजबूत करने के लिए मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने मालदीव को एक ‘घनिष्ठ मित्र’ बताया, जिसका भारत की पड़ोस नीति और सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और वृद्धि) दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण स्थान है। इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे।

Hindi News / world / भारत से नफरत करने वाले मालदीव को मिली करोड़ों डॉलर की सौगात, इन अहम मुद्दों पर बनी बात

ट्रेंडिंग वीडियो