script10 एकड़ में बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया | 10 acres closed Mines sold land mafia | Patrika News
रायपुर

10 एकड़ में बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया

Raipur News : 10 एकड़ में फैली दशकों से बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया है।

रायपुरJun 09, 2023 / 11:00 am

चंदू निर्मलकर

बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया

बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया

Raipur News : 10 एकड़ में फैली दशकों से बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया है। चौरसिया कालोनी और भैरव नगर में भूमाफियाओं ने बंद पड़े गिट्टी खदानों को पाटकर प्लॉटिंग के मामले में प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। (Raipur News hindi) कलेक्टर ने उक्त खसरा को ब्लॉक कर दिया है।
यह भी पढ़ें

लाल आतंक : नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे 7 वाहनों को किया आग के हवाले, गांव में फैली दहशत


चौरसिया कॉलोनी और भैरव नगर का मामला

सरकारी गिट्टी खदानों को पाटने के मामले में बड़ी कारवाई करते हुए खसरा नंबर 201/1 और 202/1 पर प्रशासन ने स्थगन आदेश जारी किया है। (chhattisgarh news) बता दें कि हल्का नंबर 61 के खसरा नंबर 201/1 में सरकारी खदान और शासकीय भूमि है। भूमाफियाओं ने वहां बड़ी बिल्डिंग और गोदाम बना दिया है। जमीन पर बाउंड्री वॉल कर कब्जा किया जा रहा है। इस मामले में निगम के कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों का भी नाम सामने आ रहा है। नगर निगम द्वारा इसकी टैक्स रसीद काटने की भी शिकायत मिली है। (cg news hindi) स्थानीय का कहना है कि सरकारी जमीन का खुलेआम सौदा भी कर रहे हैं। ये काम निगम व राजस्व अधिकारियों के संरक्षण के बिना संभव नहीं है।
यह भी पढ़ें

शादीशुदा महिला के साथ गैंगरेप, इस हालत में मिली लाश, दो आरोपी गिरफ्तार

बृजमोहन ने लिखा कलेक्टर को पत्र

पूर्व मंत्री बृजमोहन ने इस मामले में कब्जा करने वाले और नगर निगम से रसीद काटने वाले और संबंधित जनप्रतिनिधि पर एफआईआर करने की मांग की है। बृजमोहन ने कलेक्टर को पत्र लिखकर खदानों और सरकारी जमीनों का 50 साल रिकॉर्ड मांगा है। सरकारी जमीनों, खदानों पर अवैध प्लॉटिंग को लेकर पत्र लिखा। (cg raipur news) उन्होंने पत्र में उच्च स्तरीय कमिटी बनाकर जांच और कार्रवाई कराने को कहा है। चौरसिया कॉलोनी, भैरव, बृज नगर, मठपुरैना, गोकुल नगर, संतोषी नगर, जोगी नगर में धड़ल्ले से सरकारी जमीन में अवैध प्लॉटिंग की बात कही। उन्होंने भूमाफियाओं द्वारा जलस्रोतों को पाटने का भी आरोप लगाया है।
यह भी पढ़ें

Naxal News : लाल आतंक का साथ छोड़ किया आत्मसमर्पण, बताया क्यों थामा था जवानों के खिलाफ बंदूक


जमीन बेचना तो दूर की बात खदान सरकारी हो निजी, बिना कलेक्टर की अनुमति के इसे पाटा नहीं जा सकता है। इस मामले में जांच कर कार्रवाई करेंगे। फिलहाल खसरों को ब्लॉक कर दिया गया है। इससे अब खरीद-बिक्री नहीं हो सकेगी।
– डॉ. सर्वेश्वर भूरे, कलेक्टर

यह भी पढ़ें

रेडक्रॉस ब्लड बैंक: घोटाले की जांच पूरी, राजभवन को सौंपी गई रिपोर्ट, अब फैसले का इंतजार


दूसरे मामले में उसी इलाके में बंद पड़ी सरकारी गिट्टी खदानों को पाटकर प्लॉटिंग कोरोना काल से की जा रही है। खसरा नंबर 202/28 और 36 में अवैध निर्माण करने वालो को नोटिस जारी किया गया है। इन खसरों में खरीदी-बिक्री और निर्माण पर रोक नहीं लगी है। (cg raipur update) मामले में अफजल खान, फैज खान, वसीम रजा, अनीस खान, असफाक खान, गोविंद यादव, हृदयराम गोड़ को नोटिस दिया गया है।

यहां सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध निर्माण का मामला चल रहा है और कार्रवाई की तैयारी है।

– रमेश जायसवाल, आयुक्त जोन क्रमांक 6

Hindi News / Raipur / 10 एकड़ में बंद पड़ी खदानों को भूमाफिया ने पाटकर बेच दिया

ट्रेंडिंग वीडियो