scriptबूटा कटाई होने के बाद करेंगे तेंदूपत्ता संग्रहण | raigarh : After harvesting will Tendu Patta Buta Storage | Patrika News
रायगढ़

बूटा कटाई होने के बाद करेंगे तेंदूपत्ता संग्रहण

वर्ष 2016 के लिए अब तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए
आज समिति सदस्य, पोषक अधिकारी व अन्य कर्मचारियों को एक दिन का प्रशिक्षण
दिया गया।

रायगढ़Feb 18, 2016 / 01:11 pm

Piyushkant Chaturvedi

Tendu Patta Buta Storage

After harvesting will Tendu Patta Buta Storage

रायगढ़.वर्ष 2016 के लिए अब तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए आज समिति सदस्य, पोषक अधिकारी व अन्य कर्मचारियों को एक दिन का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें बूटा कटाई संबंधी कई प्रकार की जानकारी दी गई और एक सप्ताह के भीतर संग्रहक बूटा कटाई के काम में जुट जाएंगे।

विभागीय कर्मचारियों ने बताया कि बुधवार को वन मंडल स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए विभागीय कर्मचारियों व समिति सदस्यों को दिया गया। इसमें बताया गया कि तेंदूपत्ता समिति के पदाधिकारी संग्राहको को बूटा कटाई की जानकारी देंगे और इसके बाद संग्रहक सप्ताह भर में बूटा कटाई के लिए कार्य शुरू कर देंगे।

विभागीय कर्मचारियों ने बताया कि संग्राहक तेंदूपत्ता सग्रंहण से पहले बूटा कटाई की जाएगी। ताकि पेड़ से अच्छी क्वालिटी का तेंदूपत्ता निकलेंगे। बूटा कटाई 15 मार्च तक किया जाएगा। इसका बाद उसे 45 दिनों तक वैसे ही छोड़ दिया जाएगा और मई माह से तेंदूपत्ता सग्रंहण किया जाएगा। जिसकी बिक्री समिति के माध्यम से फड़ में की जाएगी।

63800 बोरा लक्ष्य
विभागीय कर्मचारियों ने बताया कि इस वर्ष 63800 मानक बोरा का लक्ष्य संग्रहण के लिए मिला है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभागीय कर्मचारियों ने बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण में कई प्रकार की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि अग्रिम के्रता नियुक्त कर दिए गए हैं।

Hindi News/ Raigarh / बूटा कटाई होने के बाद करेंगे तेंदूपत्ता संग्रहण

ट्रेंडिंग वीडियो