scriptPrayagraj: महाकुंभ नगर के नाम से जल्द बनेगा एक और जिला, शामिल रहेंगे 45 गांव | Prayagraj Mahakumbh 2025: Another district will soon be formed by the name of Maha Kumbh Nagar, 45 villages will be included | Patrika News
प्रयागराज

Prayagraj: महाकुंभ नगर के नाम से जल्द बनेगा एक और जिला, शामिल रहेंगे 45 गांव

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में महाकुंभ के नाम से जल्द ही नया जिला बनाया जाएगा। इसके लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। इसमें लगभग 40 से 45 गांव शामिल किए जाने की तैयारी है। इस जिले में अधिसूचित क्षेत्र के लिए डीएम के अलावा पूरे प्रशासनिक अधिकारी अलग तैनात होंगे।

प्रयागराजSep 18, 2024 / 06:52 am

Krishna Rai

mahakumbh 2025
Prayagraj Mahakumbh 2025: संगम की धरती प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 के मेले को दिव्य और भव्य बनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार 4000 हजार हेक्टेयर में मेला बसाया जाएगा। महाकुंभ नगर जिले में इस 4000 हजार हेक्टेयर के अलावा भी आसपास की जमीन शामिल की जाएगी। इसका दायरा चिह्नित करने के लिए मेलाधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी में मेला एसएसपी के अलावा डीएम प्रयागराज समेत अनेक अफसर एवं संस्थाओं के प्रमुख शामिल किए गए हैं।
महाकुंभ नगर में शामिल होंगे कई गांव
Prayagraj Mahakumbh 2025: इस बार महाकुंभ नगर के लिए चिह्नित पूरे गांव को महाकुंभ नगर जिला में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। पूर्व में जरूरत के अनुसार आंशिक रूप से गांव शामिल किए जाते रहे हैं।
इसके अलावा प्रशासन का सबसे ज्यादा फोकस वाहनों के पार्किंग स्थलों पर है। पार्किंग स्थलों के संचालन की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। नए जिले के बाबत जारी होने वाली अधिसूचना में स्पष्ट होगा कि कौन-कौन से पार्किंग स्थल महाकुंभ नगर की पुलिस के पास और कौन से प्रयागराज जिले की पुलिस के पास होंगे।
mahakumbh 2025
भीड़ प्रबंधन के लिए होगी स्पष्टता (Prayagraj Mahakumbh 2025)
मेले के दौरान भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से सडक़ों को लेकर भी स्पष्टता होगी। कमेटी की एक बैठक हो चुकी है। इन सभी बिंदुओं पर चर्चा हुई है। मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि नया जिला जल्द ही घोषित होगा। सर्वे कराया जा रहा है। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए गांवों के चयन, पार्किंग आदि को लेकर स्थिति स्पष्ट की जाएगी। मेला प्राधिकरण की अगली बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है।

Hindi News/ Prayagraj / Prayagraj: महाकुंभ नगर के नाम से जल्द बनेगा एक और जिला, शामिल रहेंगे 45 गांव

ट्रेंडिंग वीडियो