scriptप्लास्टिक फ्री होगा महाकुंभ मेला, अधिकारी तैयार कर रहे व्यापक रणनीति | Mahakumbh 2025: Maha Kumbh Mela will be plastic free, officials are preparing a comprehensive strategy | Patrika News
प्रयागराज

प्लास्टिक फ्री होगा महाकुंभ मेला, अधिकारी तैयार कर रहे व्यापक रणनीति

Mahakumbh 2025: साल 2025 में प्रयागराज संगम की धरती पर विश्व का सबसे बड़ा मेला आयोजित होगा। मेले को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए मंडलायुक्त प्रयागराज विजय विश्वास पंत द्वारा बड़ी पहल की जा रही है। जिसके लिए उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की।

प्रयागराजOct 16, 2024 / 01:30 pm

Krishna Rai

Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 में प्रयागराज जनपद और महाकुंभ मेला क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए बड़ी रणनीति बनाई गई। गांधी सभागार में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को निषिद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान नगर निगम के अधिकारियों द्वारा प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि हर दुकान दस्तक अभियान के अंतर्गत लगभग 2000 दुकानों का चिन्हांकन करते हुए 204 किलो से अधिक प्लास्टिक अब तक सीज की जा चुकी है।
इसके अलावा स्वच्छता ही सेवा है, के अंतर्गत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को अपने आसपास सफाई रखने तथा प्लास्टिक का प्रयोग न करने का भी आह्वान किया जा रहा है।
Mahakumbh 2025
अधिकारियों के साथ बैठक करते कमिश्नर विजय विश्वास पंत।
प्लास्टिक की सप्लाई चेन रोकने का भी निर्देश
Mahakumbh 2025: मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने प्लास्टिक की सप्लाई-चेन को रोकने, प्लास्टिक कहां से आ रही है एवं उसका सोर्स क्या है, उस पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। व्यापारियों को केवल परमिसिबल एवं बायो डिग्रेडेबल प्लास्टिक यूज करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। इसके बाद निषिद्ध प्लास्टिक का प्रयोग होता है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए चालान करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर आयुक्त को टीम बनाकर जागरूकता अभियान चलाने, शार्ट फिल्म बनवाकर उसे वीएमडी स्क्रीन पर चलाने को कहा। नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर रखी क्वाइन मशीन, जिससे 10 डालकर एक बैग लिया जा सकता है, उस पर यूपीआइ पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराने, माइक्रो लेवल पर ब्रांड एंबेस्डर तैयार करते हुए उनकी मदद जागरूकता अभियान में लेने को कहा।
Mahakumbh 2025
स्कूलों में अभियान चला कर जागरूक करने का निर्देश
Mahakumbh 2025 Mela: कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने मोहल्ले स्तर पर प्लास्टिक प्लेज अभियान चलाने तथा स्कूलों में प्रतियोगिताएं कराने के निर्देश दिए। महाकुंभ में संस्थाओं एवं साधु-संतों से समन्वय स्थापित कर भंडारों में प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा विकल्प के रूप में मिट्टी के बर्तन एवं जूट बैग्स प्रयोग करने को कहा।
शहर एवं मेला क्षेत्र के विभिन्न वेडिंग जोन में मिट्टी के बर्तन, पत्तल एवं जूट बैग्स विकल्प के रूप में उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। डीएम प्रयागराज को कार्ययोजना तैयार करते हुए उसे शीघ्र प्रस्तुत करने को कहा।

Hindi News / Prayagraj / प्लास्टिक फ्री होगा महाकुंभ मेला, अधिकारी तैयार कर रहे व्यापक रणनीति

ट्रेंडिंग वीडियो