scriptमेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग पूरी, एक अगस्त से शुरू होगी कक्षाएं | pali Medical College will start from August 1 | Patrika News
पाली

मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग पूरी, एक अगस्त से शुरू होगी कक्षाएं

नीट (नेशनल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) का परिणाम घोषित होने के बाद से पाली सहित प्रदेश की सभी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। अभी काउंसलिंग का दूसरा चरण बाकी है।

पालीJul 08, 2018 / 12:43 pm

Praveen Singh Chouhan

पाली . कॉलेज प्रशासन एक अगस्त से आने वाले मेडिकल स्टूडेंट की पढ़ाई व अन्य सुविधाओं को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। मेडिकल कॉलेज अधिकारियों का कहना है कि 1 अगस्त से मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा। पहले बैच में 100 विद्यार्थी कॉलेज में पढ़ाई करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पाली में मेडिकल कॉलेज को शुरू करने के लिए पिछले तीन सालों से प्रयास किए जा रहे थे। अब अगस्त माह में विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ ही पाली का सपना पूरा हो जाएगा।
चिकित्सा सुविधाओं में होगा विस्तार

मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों ने बताया कि अगस्त में आने वाला 100 मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट का बैच एक वर्ष तक तो कॉलेज में ही शिक्षा लेगा। इसके बाद वह स्टूडेंट अस्पताल में भी आएंगे। इसके साथ ही बांगड़ अस्पताल को मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल घोषित करने के बाद यहां काफी सुविधाओं का विस्तार हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि अभी भी अस्पताल में काफी सुविधाओं के लिए कार्य किया जा रहा है।
मेडिकल कॉलेज में प्रवेश शुल्क

1. सामान्य सीट पर प्रवेश – 77 हजार रुपए प्रति साल, पांच साल के 3.5 लाख रुपए।

2. पैमेंट सीट पर प्रवेश – 7 लाख 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष, पांच साल के 35 लाख रुपए।
3. एनआरआइ सीट पर प्रवेश – 1 लाख डॉलर पूरे कोर्स की फीस। पांच साल के लिए 70 लाख रुपए।

यह रहेगा प्रवेश का नियम

मेडिकल कॉलेज में पहले बैच में 100 स्टूडेंट का प्रवेश होगा। इनमें से 50 सीटें सामान्य प्रवेश प्रक्रिया (नीट में वरियता के आधार पर) से निर्धारित होगी। वहीं शेष 50 सीटों में से 35 पैमेंट सीट व 15 एनआरआइ के लिए आरक्षित है।
अब शुरू होगी पढ़ाई

– मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए जयपुर में काउंसलिंग का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। इसमें पाली मेडिकल कॉलेज को 100 विद्यार्थी मिल चुके हैं। इस प्रवेश प्रक्रिया का द्वितीय चरण अब शुरू होगा। 1 अगस्त से मेडिकल कॉलेज में 100 मेडिकल स्टूडेंट की पढ़ाई शुरू होगी।
– डॉ. दिलीपसिंह चौहान, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज पाली

Hindi News / Pali / मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग पूरी, एक अगस्त से शुरू होगी कक्षाएं

ट्रेंडिंग वीडियो