scriptMonsoon Impact: राजस्थान में सालाना 500 से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत, करंट से बुझते हैं कई चिराग, पढ़ें ये आंकड़े | Monsoon Impact: Lakhs Of People Die Due To Drowning And Electrocution During Monsoon In Rajasthan | Patrika News
पाली

Monsoon Impact: राजस्थान में सालाना 500 से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत, करंट से बुझते हैं कई चिराग, पढ़ें ये आंकड़े

Monsoon Impact: ये कड़वा सच है…। चौंकना भी लाजिमी है, लेकिन इसे झुठला पाना भी मुश्किल है कि लापरवाही ही है, जो हर साल जिदंगियों को लील रही हैं।

पालीJul 13, 2023 / 01:18 pm

Nupur Sharma

photo_2023-07-13_13-16-30.jpg

पाली/पत्रिका। Monsoon Impact: ये कड़वा सच है…। चौंकना भी लाजिमी है, लेकिन इसे झुठला पाना भी मुश्किल है कि लापरवाही ही है, जो हर साल जिदंगियों को लील रही हैं। पुलिस के आंकड़ों की माने तो हर साल पाली जिले के गांव-कस्बों में 60 से ज्यादा जिंदगियां नदी-नालों में डूब जाती है, तो करंट के चलते हर साल 20 से ज्यादा घरों के चिराग बुझ जाते हैं। एक बार फिर मानसून की दस्तक के साथ पाली जिले के मारवाड़-गोडवाड़ में ऐसी घटनाएं बढ़ गई हैं। जिले के सोजत क्षेत्र के बागावास सरहद में बुधवार को युवक के तालाब में डूबने की घटना तथा देसूरी थाना क्षेत्र के शोभावास-आना गांव के समीप एनीकट में युवक के शव मिलने की घटना परिजनों को जिंदगीभर का गम दे गई।

ऐसा भी नहीं है कि जिम्मेदार लोगों को जागरूक नहीं कर रहे। हर बार बारिश होते ही लोगों को आगाह किया जाता है कि वेग से बहती नदियों, लबालब तालाबों व बहते झरनों के नीचे नहीं जाएं, लेकिन सारे प्रयास विफल। न जाने क्यों लोग जिंदगी की अहममियत को नहीं समझ पाते। आए दिन ऐसी घटनाएं अखबारों की सुर्खियां बनती है, लेकिन लोग नहीं संभल पा रहे। थोड़े दिन पहले की बात करे तो मोखमपुरा के पास सूकड़ी नदी में नहाने उतरे छह में से दो दोस्तों के डूबने तथा मारवाड़-अखावास की रपट पर हाल ही में युवक के डूबने की घटना ने हर किसी को विचलित कर दिया था, लेकिन लापरवाही का आलम है कि थम ही नहीं रहा। बात यदि प्रदेश की करे तो पुलिस के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में सालाना नदी-नालों में डूब कर मरने वालों की संख्या औसतन 500 से अधिक है।

यह भी पढ़ें

14 घंटे तक पानी के अंदर ऐसे फंसा रहा शव, जानकर किसी को नहीं हो रहा यकीन, घर में पसरा मातम

पानी में डूबने से मौत
वर्ष पुरुष महिला कुल
2021 46 20 66
2022 50 28 78

करंट से मौत
वर्ष पुरुष महिला कुल
2021 18 00 18
2022 16 08 24

जिले में इस वर्ष अप्राकृतिक घटनाएं
● 17 मार्च : रास थाना क्षेत्र के टूकड़ा सरहद में आकाशीय बिजली गिरने से महिला व निम्बेटी में वृद्ध की मौत।
● 26 अप्रेल : फालना थाना क्षेत्र के दांतीवाड़ा में महिला पर आकाशीय बिजली गिरी।
● 29 अप्रेल : जोजावर-धनला मार्ग पर मोबाइल चलाते वक्त आकाशीय बिजली गिरने से मोहनलाल झुलसा।
● 5 जून: साण्डेराव में ईटों के भट्टे की बेरी में डूबने से 15 वर्षी ंय बालिका की मौत।
● 20 जून : मारवाड़ जंक्शन-अखावास रपट के पानी में डूबा युवक।
● 1 जुलाई: पाली के ट्रांसपोर्ट नगर में तारों की चपेट में आने से मजदूर की मौत।
● 2 जुलाई : मोखमपुरा के पास सूकड़ी नदी में नहाने गए छह में से दो दोस्तों की डूबने से मौत।
● 5 जुलाई : बगड़ी नगर में एक वृद्ध की करंट लगने से मौत।
● 8 जुलाई : केरला गांव में आकाशीय बिजली गिरी, मासूम की मौत। वहीं भांवरी गांव में महिला व सोनाईमांजी में मां- बेटी गंभीर घायल।
● 9 जुलाई : मारवाड़ जंक्शन-अखावास मार्ग पर नाले में डूबने से एक युवक की मौत

यह भी पढ़ें

तानों से परेशान होकर दोस्त ने काटा था प्राइवेट पार्ट

पाली जिले में लगातार हो रही बारिश से नदियों व नालों में तेज वेग से पानी बह रहा है। शहर के बीच से गुजरती बांडी नदी की रपट के ऊपर से भी पांच दिनों से पानी बह रहा है। ऐसे में जोखिम न उठाएं….

तालाब में डूबने से युवक की मौत
सोजत के बागावास गांव सरहद में एक युवक की तालाब में डूबने से मौत हो गई। हेड कांस्टेबल कानाराम ने बताया कि बागावास निवासी चंद्रप्रकाश बावरी (28) पुत्र बालाराम बुधवार सवेरे बेरा सागड़ी गया था। अलसुबह शौच के लिए जाते वक्त पांव फिसलने से वह तालाब के गहरे पानी में डूब गया। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द किया।

याद रखें, परिवार के लिए आप सर्वस्व है… सावधानी जरूरी
कभी भी ट्यूरिस्ट स्पॉट पर तेज वेग से बहते झरने, वेग से बहती नदी और लबालब तालाब में उतरने से पहले ये जरूर सोचे कि आपका परिवार आपका इंतजार कर रहा है। ये याद रखेंगे तो लापरवाही भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि जलभराव के क्षेत्र, क्षतिग्रस्त बिजली के पोल, पानी में डूबे बिजली के तारों या खुला हुआ ऐसा सिस्टम जिससे करंट आने की संभावना हो उसके पास नहीं जाएं। आकाशीय बिजली गिरने की संभावना होती है, इसलिए पेड़ के पास या पेड़ के नीचे शरण नहीं लें।

झाड़ियों में फंसा मिला युवक का शव
सादड़ी के देसूरी थाना क्षेत्र के आना-शोभावास गांव के समीप एनीकट में बुधवार सुबह झाड़ियों में एक युवक का शव मिला। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस मौके पर पंहुची और रेस्क्यू कर शव बाहर निकाला। मृतक की पहचान आना निवासी रणछोड 40 पुत्र स्वरूप राम के रूप में हुई। पुलिस ने मृतक के भाई मोहनलाल की रिपोर्ट पर मर्ग दर्ज कर जांच शुरू की। देसूरी थानाधिकारी मुकेश चौधरी ने बताया कि झाड़ियों में शव पूरी तरह सड़ चुका था। मृतक के भाई मोहनलाल ने बताया कि रणछोड कुछ दिन पूर्व ही गांव आया था। वह मूर्ति बनाने का काम करता था। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंपा।

https://youtu.be/hFv-lBfOQGA

Hindi News / Pali / Monsoon Impact: राजस्थान में सालाना 500 से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत, करंट से बुझते हैं कई चिराग, पढ़ें ये आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो