scriptmiddaymeal…बच्चों से पहले शिक्षक पीएंगे दूध | mid day meal Education Department Rajasthan | Patrika News
पाली

middaymeal…बच्चों से पहले शिक्षक पीएंगे दूध

आयुक्त मिड-डे-मील की ओर से दिए गए हैं आदेश

पालीJun 12, 2023 / 10:18 am

Rajeev

middaymeal...बच्चों से पहले शिक्षक पीएंगे दूध

middaymeal…बच्चों से पहले शिक्षक पीएंगे दूध

सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को एक जुलाई से रोजाना दूध पिलाया जाएगा। मिल्क पाउडर से तैयार किए जाने वाले इस दूध को वितरित किए जाने से पहले स्कूल के शिक्षक, अभिभावक या विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य चखेंगे। दूध को दो जनों के चखने के बाद उसकी गुणवत्ता ठीक होने पर ही विद्यार्थियों को पिलाया जाएगा। विद्यार्थियों को पिलाए जाने वाले पाउडर मिल्क की मात्रा का अंकन विद्यालय की दीवार पर किया जाएगा। जिससे हर किसी को पता लग सके कि कितना दूध विद्याथीZ को दिया जा रहा है। इसके आदेश आयुक्त मिड-डे-मील की ओर से जारी किए गए हैं। दूध वितरण का भौतिक सत्यापन जिला व उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों से भी करवाया जाएगा। जिला कलक्टर दूध वितरण व भंडारण की सूचना मिड-डे-मील आयुक्त को देंगे।
मिड-डे-मील की भी रोजाना करेंगे जांच
विद्यार्थियों को स्कूलों में रोजाना मिड-डे-मील परोसा जाता है। यह अब तक कुक कम हेल्पर आदि की ओर से बनाए जाने पर विद्यार्थियों को परोस दिया जाता था, लेकिन इसे भी नए सत्र में दो बड़े व्यक्ति, जिसमें एक अभिभावक व एक विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य चखेंगे। चखने वालों का नाम रजिस्टर में लिखा जाएगा। इसके लिए एक अध्यापक को जिम्मेदारी दी जाएगी।
चखकर वितरित करेंगे पोषाहार व दूध
दूध व मिड-डे-मील की गुणवत्ता जांचने के लिए उसे रोजाना चखने के बाद ही विद्यार्थियों में वितरित किया जाएगा। इससे यह तय होगा कि भोजन व दूध पूर्ण रूप से सुरक्षित है।
मदन पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारिम्भक, मुख्यालय, पाली
……………………………………
हर सप्ताह पोषाहार में यह रहेगा मैन्यू

सोमवार: रोटी, सब्जी व दाल
मंगलवार: चावल व दाल या सब्जी

बुधवार: रोटी व दाल
गुरुवार: खिचड़ी (दाल, चावल, सब्जी वाली)

शुक्रवार: रोटी व दाल
शनिवार: रोटी, सब्जी व दाल
……………………………………
इतना दिया जाएगा दूध

बाल वाटिका से पांचवीं कक्षा तक: हर विद्याथीZ के लिए 15 ग्राम दूध पाउडर से 150 मिलीग्राम दूध बनाया जाएगा। उसमे 8.4 ग्राम शक्कर मिलाई जाएगी।
कक्षा छह से आठवीं तक: हर विद्याथीZ को 20 ग्राम मिल्ड पाउडर से 200 मिलीग्राम दूध बनाकर दिया जाएगा। इसमे 10.2 मिलीग्राम शक्कर मिलाई जाएगी।

Hindi News / Pali / middaymeal…बच्चों से पहले शिक्षक पीएंगे दूध

ट्रेंडिंग वीडियो