scriptपाली में पीजी करेंगे चिकित्सक, 70 विद्यार्थियों को दे सकेंगे प्रवेश | Doctor will do PG Diploma in Medical College of pali | Patrika News
पाली

पाली में पीजी करेंगे चिकित्सक, 70 विद्यार्थियों को दे सकेंगे प्रवेश

-नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की ओर से दी जाएगी मान्यता-फरवरी-मार्च में शुरू हो सकता है डिप्लोमा पाठ्यक्रम

पालीDec 27, 2020 / 12:07 pm

Suresh Hemnani

पाली में पीजी करेंगे चिकित्सक, 70 विद्यार्थियों को दे सकेंगे प्रवेश

पाली में पीजी करेंगे चिकित्सक, 70 विद्यार्थियों को दे सकेंगे प्रवेश

पाली। पाली में राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से अभी तक एक भी चाढ़े चार साल का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में यहां एमडी व एमएस का पाठ्यक्रम शुरू नहीं हो सकता। उस पाठयक्रम के लिए कॉलेज से पहले साढ़े चार साल का अध्ययन पूरा होने पर चिकित्सकों का बैच निकलने पर ही आवेदन किया जा सकता है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने पीजी का डिप्लोमा (डीएनबी) कराने की कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत महाविद्यालय में 70 चिकित्सकों को प्रवेश दिया जा सकेगा। इसका लाभ मरीजों के साथ ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल को भी मिल सकेगा। अब इंतजार नेशनल बोड ऑफ एक्जामिनेशन (एनबीइ) की ओर से बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय का निरीक्षण करने का है। जिसके आधार पर डिप्लोमा करने के लिए प्रवेश की मान्यता दी जाएगी।
इन विभागों के आएंगे चिकित्सक
डीएनबी डिप्लोमा करने के लिए सभी विभागों के चिकित्सक नहीं आएंगे। इसके लिए पाली के बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में पांच विभागों को तैयार किया गया है। इनमें मेडिसन विभाग के साथ ही पीडयट्रीक्ट, गायनिक, टीबी और चेस्ट तथा नाक, कान व गला (इएनटी) विभाग शामिल है।
पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज जरूरी नहीं
डीएनबी की मान्यता लेकर इसका कोर्स कराने के लिए मेडिकल कॉलेज होना जरूरी नहीं है। इसके डिप्लोमा को कराने के लिए निजी व सरकारी अस्पताल भी आवेदन कर सकते है। उनको उन शर्तों को पूरा करना होता है, जो एनबीइ की ओर से कहा जाता है। ऐसे में यह मान्यता बांगड़ चिकित्सालय के आधार पर मिल सकेगी।
मरीजों को यह होगा लाभ
इस डिप्लोमा में अभी पाली के पांच विभाग में 70 एमबीबीएस के आने पर मरीजों को लाभ होगा। वे वरिष्ठ चिकित्सकों व प्रोफेसर्स के पास अध्ययन करेंगे। इसके साथ ही उनकी ड्यूटी भी चिकित्सालय के विभिन्न विभागों में लगाई जा सकेगी। जिसका सीधा लाभ मरीजों को मिलेगा।
निरीक्षण के लिए 28 को आएगा दल
डीएनबी डिप्लोमा की मान्यता देने से पहले एनबीइ का निरीक्षण दल 28 दिसम्बर को आएगा। उसके निरीक्षण के बाद मान्यता मिल सकेगी। हमने इसके लिए पूरी तैयारी की है। जो थोड़ी कमी है, उसे पूरा कर लिया जाएगा। –डॉ. हरीश आचार्य, प्राचार्य एवं नियंत्रक, मेडिकल कॉलेज, पाली

Hindi News / Pali / पाली में पीजी करेंगे चिकित्सक, 70 विद्यार्थियों को दे सकेंगे प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो