scriptCyclone Alert : राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है 250 एमएम बारिश, ऑरेंज अलर्ट | Cyclone Alert, Weather Update, Heavy Rain Alert in Rajasthan | Patrika News
पाली

Cyclone Alert : राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है 250 एमएम बारिश, ऑरेंज अलर्ट

Cyclonic Storm In Rajasthan : राजस्थान में चक्रवाती तूफान की आहट शुरू हो गई है और 15 जून से मौसम में बड़ा बदलाव दिखाई देगा। मौसम विभाग ने 16 और 17 जून को राजस्थान के तीन संभागों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि बाड़मेर और जालोर जिले व आसपास के इलाकों में 250 एमएम तक बारिश दर्ज हो सकती है।

पालीJun 13, 2023 / 08:37 pm

Vinod Chauhan

Cyclonic Storm In Rajasthan : राजस्थान में चक्रवाती तूफान की आहट शुरू हो गई है और 15 जून से मौसम में बड़ा बदलाव दिखाई देगा। मौसम विभाग ने 16 और 17 जून को राजस्थान के तीन संभागों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि बाड़मेर और जालोर जिले व आसपास के इलाकों में 250 एमएम तक बारिश दर्ज हो सकती है। उधर, चक्रवाती तूफान का असर 18 व 19 जून को भी बना रहेगा। विभाग का मानना है कि कुछ जिलों में तूफानी आंधी भी चलेगी, जिसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

इन तीन संभागों पर ज्यादा असर
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो चक्रवात का असर 15 जून से शुरू होगा, जो 19 जून तक बना रह सकता है। सबसे ज्यादा असर 16 से 18 जून तक दिखाई देगा। इसमें भी 16 व 17 जून को जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जबकि बाड़मेर, जालोर और आसपास के इलाकों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते दिनभर में 250 एमएम बारिश भी दर्ज हो सकती है।

रात को बदल सकता है मौसम का मिजाज
मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में मंगलवार रात को बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। माना जा रहा है कि मौसम का मिजाज किसी भी समय बदल सकता है। टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, पाली, अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा में किसी भी समय मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

जिला कलक्टरों की अपील
राजस्थान के जोधपुर संभाग में अति भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पाली, जालोर और सिरोही जिला कलक्टर ने तेज आंधी अंधड़ व मेघ गर्जन के दौरान आमजन से घरों के अन्दर रहने, बड़े पेड़ों के नीचे खड़े ना होने, कच्ची दीवारों के पास खड़े नहीं होने, पशुओं को पेड़ से नहीं बांधने, घर में बिजली के उपकरणों का संपर्क हटा देने, बिजली के खंभों के पास व नीचे दुपहिया व चार दुपहिया वाहन खड़ा नहीं करने, जिन घरों में टीन शेड है उनके गेट बंद रखने, बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहने, विद्युत खंभों तारों व ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाए रखने सहित अन्य सावधानियां बरतने की अपील की है।
साथ ही कलक्टर ने आंधी तूफान के साथ मेघ गर्जन रहने के दौरान सभी उपखंड अधिकारियों, तहसीलदार, चिकित्सा विभाग, नगरी निकाय विभाग, पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, जेवीवीएनएल व पुलिस विभाग आदि को स्वयं के स्तर से तत्काल अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं जिससे किसी भी प्रकार की संभावित जनहानि से बचा जा सके।

इन जिलों के लिए अलर्ट
15 जून- अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर।
16 जून- अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, उदयपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, पाली।
17 जून- अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, सीकर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली।

https://youtu.be/ZPqIXsUgVxo

Hindi News / Pali / Cyclone Alert : राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है 250 एमएम बारिश, ऑरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो