scriptParis Diamond League: युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की एथलीट ने 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास | war-torn ukrainian athlete yaroslava mahuchikh creates history in long jump by breaking 37 year old record in paris diamond league | Patrika News
अन्य खेल

Paris Diamond League: युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की एथलीट ने 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास

Paris Diamond League: युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की 22 वर्षीय युवा लॉग जम्पर (ऊंची कूद) एथलीट यारोस्लावा महुचिख ने पेरिस डायमंड लीग में 37 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 11:35 am

lokesh verma

Paris Diamond League
Paris Diamond League: यूक्रेन की 22 वर्षीय युवा लॉग जम्पर (ऊंची कूद) एथलीट यारोस्लावा महुचिख ने पेरिस डायमंड लीग में 37 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़कर और अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है। यारोस्लावा ने 2.10 मीटर (6.88 फीट) के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। उनसे पहले यह विश्व रिकॉर्ड बुल्गारिया की स्टेफ्का कोस्टाडिनोवा के नाम था, जिन्होंने 1987 में रोम में यह उपलब्धि हासिल की थी। इस जीत के बाद वह भावुक हो गईं, क्योंकि उनका देश पिछले काफी समय से युद्ध की मार झेल रहा है।

अपने देश का नाम इतिहास में दर्ज कराकर खुश हूं

जीत हासिल करने के बाद यारोस्लावा ने कहा, हम अपने देश, अपने लोगों और अपने सैनिकों के लिए लड़ रहे हैं। हम पूरी दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि हम हार नहीं मानेंगे और लगातार लड़ेगे। दुर्भाग्य से यूक्रेन में लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। मुझे खुशी है कि मुश्किल समय के बीच मैं अपने देश का नाम एथलेटिक्स के इतिहास में दर्ज कराने में सफल हुई हूं।

अब ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर नजर

टोक्यो 2020 की कांस्य पदक विजेता यारोस्लावा ने कहा कि इस प्रदर्शन से उन्हें उम्मीद है कि वे पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीत सकती हैं।

विदेश में ट्रेनिंग करने को मजबूर

यूक्रेन में जारी लड़ाई के कारण यारोस्लावा को दूसरे देशों में ट्रेनिंग करनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि घर से दूर रहने से बड़ा दर्द कोई नहीं होता।

रूसी एथलीटों पर प्रतिबंध सही फैसला

आईओसी ने रूस और बेलारूसी एथलीटों पर ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने पर बैन लगाया है। यारोस्लावा का मानना है कि यह सही फैसला है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Paris Diamond League: युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की एथलीट ने 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो