scriptपीरियड के चलते पदक से चूक गईं मीराबाई चानू, खुद बताया क्‍या हुआ था पोडियम पर | mirabai chanu big revelation she was feeling weak on the third day of her period in paris olympics 2024 | Patrika News
अन्य खेल

पीरियड के चलते पदक से चूक गईं मीराबाई चानू, खुद बताया क्‍या हुआ था पोडियम पर

Mirabai Chanu Big Revelation: पेरिस ओलंपिक गेम्‍स 2024 में मीराबाई चानू महिलाओं के 49 किलोग्राम भारोत्तोलन फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं। फाइनल के बाद उन्‍होंने खुद खुलासा किया कि उन्हें पोडियम पर काफी कमजोरी महसूस हो रही थी, क्योंकि उनके पीरियड का तीसरा दिन था।

नई दिल्लीAug 08, 2024 / 02:42 pm

lokesh verma

Mirabai Chanu Big Revelation
Mirabai Chanu Big Revelation: पेरिस ओलंपिक गेम्‍स 2024 में टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सैखोम मीराबाई चानू के लिए ये दुखद था कि वह बुधवार को महिलाओं के 49 किलोग्राम भारोत्तोलन फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं। फाइनल के बाद मणिपुर की भारोत्तोलक ने खुलासा किया कि उन्हें पोडियम पर काफी कमजोरी महसूस हो रही थी, क्योंकि उनके पीरियड का तीसरा दिन था। बता दें कि प्रतियोगिता के दो चरणों के समापन के बाद मीराबाई ने 199 किग्रा के स्कोर के साथ खत्‍म किया, जो टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक के लिए उनके कुल वजन 202 किग्रा से 3 किग्रा कम रहा। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 205 किग्रा है, जिसे उन्होंने 2020 एशियाई चैम्पियनशिप में उठाया था।

मैंने भारत के लिए पदक लाने की पूरी कोशिश की, लेकिन यह नियति में नहीं था

मीराबाई चानू ने कहा कि मैं प्रदर्शन से खुश हूं… मैंने भारत को पदक दिलाने के लिए अपना 100 प्रतिशत देने की पूरी कोशिश की, लेकिन चोट के बाद ठीक होने के लिए बहुत कम समय होने के बावजूद मैं इसमें सफल रही। मैंने भारत के लिए पदक लाने का पूरा प्रयास किया, लेकिन यह नियति में नहीं था। मेरे पीरियड का तीसरा दिन था, इसलिए इसका आपके शरीर पर भी थोड़ा असर पड़ता है।

स्नैच राउंड के अंत तक संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं

बता दें कि मीराबाई ने अपने पहले प्रयास में 85 किग्रा भार उठाकर स्नैच राउंड की शुरुआत की। हालांकि 88 किग्रा में उनका दूसरा प्रयास असफल साबित हुआ। मीराबाई ने शुरुआत में अपने दूसरे प्रयास में 86 किग्रा का लक्ष्य रखा था, लेकिन कुछ मिनट बाद उन्होंने 88 किग्रा में बदलाव किया। उन्होंने स्नैच राउंड में अंतिम प्रयास में 88 किग्रा के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि, उनके प्रयास की बराबरी थाई भारोत्तोलक सुरोडचाना खंबाओ ने की और स्नैच राउंड के अंत तक दोनों संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं।
यह भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा गोल्ड पर दागेंगे निशाना तो हॉकी टीम की नजर ब्रॉन्ज पर, जानें आज भारत का पूरा शेड्यूल

मेरे पीरियड का तीसरा दिन था…

वॉर्म अप में मेरे लिए सब कुछ अच्छा चल रहा था। मैंने स्नैच (88 किग्रा) में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। क्लीन एंड जर्क भी बहुत अच्छा चल रहा था। मैं अपने पहले झटके में थोड़ा लड़खड़ा गई… मंच पर चलते समय, मेरे पीरियड का तीसरा दिन था, जिसके कारण थोड़ी कमजोरी महसूस हो रही थी; कोच ने जो भी कहा, मैंने किया। यह सिर्फ नियति थी कि पदक मेरे हाथ से फिसल गया।

महज एक किलोग्राम से पीछे रहने के चलते पदक से चूंकी

क्लीन एंड जर्क में चानू मैदान के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक वजन उठाने के बाद 111 किलोग्राम वजन उठाने में असफल रहीं। हालांकि, वह तुरंत बाद उसी लिफ्ट के लिए गई और दूसरी बार भी इसमें सफल रहीं और होउ झिहुई के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई। हालांकि, सुरोडचाना ने अपने दूसरे प्रयास में 112 किग्रा वजन उठाकर कुल मिलाकर 200 किग्रा का रिकॉर्ड बनाया और मीराबाई को पदक की दौड़ से बाहर कर दिया। 29 वर्षीय मीराबाई का पहला असफल प्रयास उन्हें परेशान करने लगा, क्योंकि वह अपनी अंतिम लिफ्ट में 114 किग्रा तक गईं और इसे पार नहीं कर सकीं और कुल मिलाकर 199 पर रुक गईं।

Hindi News / Sports / Other Sports / पीरियड के चलते पदक से चूक गईं मीराबाई चानू, खुद बताया क्‍या हुआ था पोडियम पर

ट्रेंडिंग वीडियो