scriptनोएडा में होटल मालिकों के लिए अच्छा मौका, प्राइम लोकेशन पर जमीन दे रही योगी सरकार | Yogi government brings Dream Plots scheme in Noida for hotel entrepreneurs | Patrika News
नोएडा

नोएडा में होटल मालिकों के लिए अच्छा मौका, प्राइम लोकेशन पर जमीन दे रही योगी सरकार

नवीन ओखला विकास प्राधिकरण द्वारा होटल आंत्रप्रेन्योर्स के लिए लायी गई ड्रीम प्लॉट्स की स्कीम के अंतर्गत, नोएडा के सेक्टर 93बी में बजट होटल्स की स्थापना के लिए प्लॉट आवंटन का मार्ग प्रशस्त होगा।

नोएडाSep 25, 2024 / 06:17 pm

Anand Shukla

Yogi government brings Dream Plots scheme in Noida for hotel entrepreneurs
Noida News: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने नोएडा को अर्बन डायनेमिक सिटी बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में योगी सरकार नवीन ओखला विकास प्राधिकरण नोएडा परिक्षेत्र में होटलों की स्थापना के लिए एक नवीन स्कीम लेकर आई है। नोएडा क्षेत्र में होटल आंत्रप्रेन्योर्स के लिए ड्रीम प्लॉट्स की स्कीम सीएम योगी के विजन अनुरूप लाई गई है। इस स्कीम के जरिए विभिन्न बजट और स्टार होटल्स के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।
सीएम योगी के विजन अनुसार, नोएडा के सेक्टर 93बी, 105, 142 तथा सेक्टर 135 में ई-ऑक्शन के माध्यम से योजना के अंतर्गत प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा। खास बात ये है कि 2,000 स्क्वेयर मीटर से लेकर 24,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र तक के इन 6 प्लॉट्स के लिए 44.08 करोड़ से लेकर 410.70 करोड़ के बीच टोटल रिजर्व प्राइस निर्धारित किया गया है।

सेक्टर 93बी में होगी बजट होटल्स की स्थापना

नवीन ओखला विकास प्राधिकरण द्वारा होटल आंत्रप्रेन्योर्स के लिए लायी गई ड्रीम प्लॉट्स की स्कीम के अंतर्गत, नोएडा के सेक्टर 93बी में बजट होटल्स की स्थापना के लिए प्लॉट आवंटन का मार्ग प्रशस्त होगा। योजना के अंतर्गत सेक्टर 93बी में कॉम2 व कॉम 2ए के अंतर्गत 2000 स्क्वेयर मीटर के दो प्लॉट्स के लिए आवेदनकर्ता आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक प्लॉट की रिजर्व प्राइस 44.08 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। वहीं, योजना के अंतर्गत कॉम2बी के अंतर्गत 2090 स्क्वेयर मीटर के एक अन्य प्लॉट के लिए भी होटल आंत्रप्रेन्योर्स आवेदन कर सकते हैं। इस प्लॉट की रिजर्व प्राइस 45. 61 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। योजना के अंतर्गत कुल 3 बजट होटल्स व तीन विभिन्न केटेगरी के स्टार होटल्स के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।

3 विभिन्न स्टार केटेगरीज के होटल्स का होगा निर्माण

ड्रीम प्लॉट्स स्कीम के अंतर्गत 3 अलग अलग केटेगरीज के स्टार होटल्स के निर्माण का भी मार्ग प्रशस्त होगा। योजना के अंतर्गत सेक्टर 105 के प्लॉट एसडीसी-एच-2 के लिए भी होटल आंत्रप्रेन्योर्स ई ऑक्शन के माध्यम से बोली लगा सकेंगे। 7500 स्क्वेयर मीटर वाले इस प्लॉट के लिए टोटल रिजर्व प्राइस 138.18 करोड़ रखी गई है। इसी प्रकार, सेक्टर 142 के प्लॉट नंबर 11बी की टोटल रिजर्व प्राइस 98.83 करोड़ निर्धारित की गई है। ये प्लॉट 5200 स्क्वेयर मीटर प्रसार वाला होगा।
वहीं, योजना के अंतर्गत सेक्टर 135 में स्थित प्लॉट एच2 को सबसे बड़ा और सबसे बड़ी रिजर्व प्राइस वैल्यू वाला प्लॉट माना जा रहा है। इस प्लॉट का कुल प्रसार 24000 स्क्वेयर मीटर है और इसका टोटल रिजर्व प्राइस 410.70 करोड़ रुपए आंका गया है। ऐसे में, होटल आंत्रप्रेन्योर्स इन तीनों प्लॉट्स का आवंटन प्राप्त कर विभिन्न स्टार केटेगरी के होटल्स का निर्माण कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो: यमुना अथॉरिटी के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स का दिखेगा जलवा, लगाए जाएंगे 16 स्टॉल

प्राइम लोकेशन बेस्ड हैं सभी प्लॉट्स

स्टार होटल्स की स्थापना के लिए योजना के जरिए आवंटित होने वाले सभी प्लॉट्स प्राइम लोकेशन बेस्ड हैं। फिलहाल, 10 अक्टूबर को प्री बिड मीटिंग के जरिए ड्रीम प्लॉट्स आवंटन स्कीम को आगे बढ़ाने की रूपरेखा तय होगी। 17 अक्टूबर से योजना के अंतर्गत इच्छुक आवेदनकर्ता ऑनलाइन माध्यम से आवेदन जमा करेंगे वहीं, आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 9 नवंबर निर्धारित की गई है।

Hindi News / Noida / नोएडा में होटल मालिकों के लिए अच्छा मौका, प्राइम लोकेशन पर जमीन दे रही योगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो