scriptRRB Group D recruitment 2018: रेलवे में लागू हुआ ये नया नियम, अभ्यर्थियों की होगी बल्ले-बल्ले | RRB Group D recruitment 2018: new rule apply in railway recruitment | Patrika News
नोएडा

RRB Group D recruitment 2018: रेलवे में लागू हुआ ये नया नियम, अभ्यर्थियों की होगी बल्ले-बल्ले

अब यात्रियों की तरह ही अभ्यर्थियों को दी जाएगी ये सुविधा।

नोएडाAug 06, 2018 / 01:35 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। रेलवे अब ग्रुप डी पदों की भर्ती में भी टिकट रिजर्वेशन की तरह वेटिंग लिस्ट बनाएगा। जिस तरह कन्फर्म सीट वाले यात्रियों के गैरहाजिर होने या टिकट कैंसिल होने पर वेटिंग सूची वाले यात्रियों को सीट दी जाती है। ऐसे ही नौकरी के लिए चयनित अभ्यर्थियों के ज्वॉइन नहीं करने पर अब वेटिंग लिस्ट वाले अभ्यर्थियों को नौकरी का मौका दिया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड से आदेश जारी कर दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: रेलवे ने 93 ट्रेनों के टाइम में कर दिया ये बड़ा बदलाव, जानिए कब से हुआ लागू


दरअसल रेलवे की ग्रुप डी भर्ती के नियमों में इस बार रेल मंत्रालय ने कई बदलाव किए हैं। इसी के तहत अब रिक्तियों के लिए सफल अभ्यर्थियों को चुनने के साथ वेटिंग में रहने वाले अभ्यर्थियों की भी सूची बनाने का नियम लागू किया गया है। रेलवे बोर्ड के निदेशक स्थापना (एन) नीरज कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पदों के सापेक्ष 50 फीसदी अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची बनाई जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों के ज्वाइन नहीं करने पर इस सूची के अभ्यर्थियों को नौकरी के लिए क्रमवार चुना जाएगा। यदि प्रतीक्षा सूची के सभी अभ्यर्थियों के समायोजन के बावजूद पद खाली रह जाते हैं तो मेरिट गिराकर अन्य अभ्यर्थियों को नौकरी का मौका दिया जाएगा। इसका आदेश पत्र रेलवे बोर्ड का पत्र उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोन के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी को भेजा गया है।
यह भी पढ़ें

Good News : ‘Bhim’ और ‘Rupay’ से किया पेमेंट तो टैक्स में मिलेगी 20 फीसदी छूट

पीईटी को लेकर भी नियम बदले
रेलवे बोर्ड के पत्र में यह भी कहा गया है कि शारीरिक योग्यता परीक्षा (पीईटी) के लिए रिक्तियों के तीन गुने ज्यादा अभ्यर्थी बुलाए जाएं। रेलवे मुरादाबाद मंडल के डीआरएम अजय कुमार सिंघल ने इस आदेश की पुष्टि की। अब तक दो गुना अभ्यर्थी पीईटी के लिए बुलाए जा रहे थे। वहीं, शैक्षणिक व अन्य प्रमाणपत्रों की जांच के दौरान पदों के सापेक्ष दो गुने रेलवे अभ्यर्थी बुलाने का आदेश भी दिया गया है। यह नया नियम हाल ही में निकाली गई 62,907 पदों की भर्ती से ही लागू होगा। इस भर्ती के लिए कुछ समय पहले ही लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Hindi News / Noida / RRB Group D recruitment 2018: रेलवे में लागू हुआ ये नया नियम, अभ्यर्थियों की होगी बल्ले-बल्ले

ट्रेंडिंग वीडियो