scriptKarwa Chauth 2018: करवा चौथ के दिन इन रंगों से करें परहेज, नहीं तो सुहाग के लिए हो सकती हैं मुश्किलें | Karwa Chauth 2018: Avoid these colors on the Karwa Chauth | Patrika News
नोएडा

Karwa Chauth 2018: करवा चौथ के दिन इन रंगों से करें परहेज, नहीं तो सुहाग के लिए हो सकती हैं मुश्किलें

Karwa Chauth 2018: Married women Avoid these colors on the Karwa Chauth, 27 अक्तूबर को इस बार Karva Chauth। अक्सर सुंदर दिखने के लिए महिलाएं किसी भी रंग के कपड़ों को पहन लेती हैं लेकिन या किसी भी रंग का इस्तेमाल करतीं हैं लेकिन व्रत के दिन कुछ रंगों का प्रयोग आप के लिए खड़ी कर सकता है परेशानी

नोएडाOct 20, 2018 / 03:51 pm

Ashutosh Pathak

Karva Chauth 2018

Karva Chauth 2018: करवा चौथ के दिन इन रंगों का करें परहेज, नहीं तो सुहाग के लिए हो सकती हैं मुश्किलें

नोएडाKarwa Chauth 2018 women Avoid these colors on the Karwa Chauth: सुहाग की लंबी उम्र के लिए महिलाएं करवा चौथ (2018 Karwa Chauth) का व्रत रखती है। इस बार यानी 2018 में करवा चौथ ( Karwa Chauth 2018 ) शनिवार 27 अक्तूबर को है। पश्चिमी यूपी में भी करवा चौथ का काफी महत्व है। जहां यह व्रत सुहिगन स्त्रियां अपने पति के लिए तो वहीं कुआंरी लड़किया अच्छे पति के लिए व्रत रखती हैं। लेकिन अगर आप पहली बार इस साल व्रत रखने वाली हैं तो करवा चौथ के व्रत के नियमों को अच्छे से जान लें। क्या करना चाहिए इस व्रत में और क्या नहीं करना चाहिए। आज हम उन्हीं बातों नजर डालेंगे। इसके साथ ही व्रती महिलाओं को व्रत के दौरान किन रंगों से परहेज परना चाहिए ( Avoid these colors ) ये जानना बहुत जरुरी है। क्योंकि ऐसा निषेध रंगों का प्रयोग आपके सुहाग के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है और मां गौरी भी नाराज हो जाती हैं।
काला, Black : काला रंग हिंदू धर्म के किसी भी शुभ कार्य में मनाही है। यह रंग अशुभता का प्रतीक है। इस रंग का प्रयोग मंगलसूत्र के दानों के अलावा कपड़ों या श्रृंगार में न करें।
सफेद, White : किसी भी सुहागन को सफेद रंग पहनने की मनाही रहती हैं। वैसे तो सफेद शांति और सौम्यता का प्रतीक है लेकिन इस रंग का प्रोयग सुहाग के लिए रखे जाने वाले व्रत और श्रृंगार के पर्व पर वर्जित माना जाता है। करवा चौथ के व्रत के दिन महिलाओं को किसी अन्य व्यक्ति को शकर, दूध, दही, चावल और सफेद वस्त्र भी नहीं देने चाहिए।
नीला, Blue : नीले रंग को रॉयल कलर कहते हैं। लेकिन उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ भागों में मोर की गर्दन वाले नीले रंग को पूजा कार्यों में नहीं शामिल किया जाता है। इसलिए नीले रंग को भी करवा चौथ में प्रयोग में नहीं लाना चाहिए।
भूरा, Brown : यह रंग राहु और केतु का प्रतिनिधित्व करता है। अत: भूरे रंग से भी यथासंभव बचें।

ये भी पढ़ें :Diwali 2018 : बस इतने दिन बचे हैं दिवाली को, तैयारियां शुरू, दीपावली से पहले जाने कुछ खास बातें

हिंदू धर्म में लाल, पीला, हरा, गुलाबी, महरुन, शोख रंगो का ज्यादा महत्व होता है। उसमें भी व्रत और शुभ कार्यों के लिए तो महिलाओं के लाल रंग के परिधान ही पहनने चाहिए। इसके साथ ही कुछ लोगों का मानना है कि करवा चौथ के दिन महिलाएं अपनी शादी का जोड़ा पहने तो और अच्छा होता है।

Hindi News / Noida / Karwa Chauth 2018: करवा चौथ के दिन इन रंगों से करें परहेज, नहीं तो सुहाग के लिए हो सकती हैं मुश्किलें

ट्रेंडिंग वीडियो