scriptLockdown में इन Apps के जरिए आपका पर्सनल डाटा चुरा रहे हैकर, लोग खुशी-खुशी आ जाते हैं झांसे में | hackers stealing your personal data by these applications | Patrika News
नोएडा

Lockdown में इन Apps के जरिए आपका पर्सनल डाटा चुरा रहे हैकर, लोग खुशी-खुशी आ जाते हैं झांसे में

Highlights:
-लॉकडाउन के कारण लो सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं
-हैकर्स भी इसके चलते अधिक एक्टिव हो गए हैं
-सोशल मीडिया पर तरह-तरह के ऐप्लिकेशन्स आ गए हैं

नोएडाApr 14, 2020 / 05:35 pm

Rahul Chauhan

147_21241584512760.jpg
नोएडा। लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में ही हैं। इस दौरान वह सोशल मीडिया व टीवी के जरिए ही अपने समय बिता रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर कई तरह के ऐप्लिकेशन्स आए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर लोग खुद को दूसर किरदारों से मिलाकर देखते हैं। साइबर एक्सपर्ट्स की मानें तो इस तरह के ऐप्लिकेशन आपकी जानकारी जुटा लेते हैं और इससे आपके साथ फ्रॉड होने का खतरा बना रहा है। जिसके चलते इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें

कार में म्यूजिक सिस्टम बजाकर घूम रहे युवकों का वीडियो वायरल, पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक

साइबर एक्सपर्ट के अनुसार लॉकडाउन के बाद शुरू हुआ रामायण का प्रसारण बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। इसलिए फन ऐप में हैकर रामायण के पात्र का कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं। जिसके चलते सोशल मीडिया पर ऐप का लिंक दिया गया है। जिस पर लिखा है कि इस पर क्लिक करने से आप ये जान सकते हैं कि रामायण में आपका पात्र कौन सा है।
इसके अलावा, पांच साल बाद आपके पास कितनी दौलत होगी, आपकी मौत कैसे होगी आदि तरह से भी लोगों को अपने झांसे में फंसाते हैं। लोग लिंक पर क्लिक करते हैं और आगे अपनी लोकेशन, फ्रेंड लिस्ट, प्रिफरेंसेस आदि के साथ ही मोबाइल की फोटो गैलरी तक एक्सेस करने की अनुमति उस ऐप को दे देते हैं। हैकर यहीं से आपका पूरा डेटा चुराकर धोखाधड़ी या उसे बेचने का काम करते हैं।
यह भी पढ़ें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट उत्सव मित्तल ने जानकारी देते हुए बताया कि सोशल इंजीनियरिंग एक तरह का साइबर अटैक है। इसमें फिसिंग व स्पियरिंग दोनों ही टारगेट सेट होते हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर किसी भी फन ऐप पर बिल्कुल क्लिक न करें। इससे आपकी सभी निजी जानकारी चोरी हो रही है और आपके डेटा का गलत उपयोग हो सकता है।

Hindi News / Noida / Lockdown में इन Apps के जरिए आपका पर्सनल डाटा चुरा रहे हैकर, लोग खुशी-खुशी आ जाते हैं झांसे में

ट्रेंडिंग वीडियो