scriptRANI DURGAVATI UNIVERSITY : रादुविवि की ब्रांडिंग करेंगे ‘एम्बेसडर | ambassador BRANDING FOR RANI DURGAVATI UNIVERSITY | Patrika News
जबलपुर

RANI DURGAVATI UNIVERSITY : रादुविवि की ब्रांडिंग करेंगे ‘एम्बेसडर

प्रवेश, पाठ्यक्रम, शोध, रोजगार की जानकारी देंगे चयनित छात्र 

जबलपुरApr 04, 2016 / 02:46 am

rani durgavati university jabalpur

rani durgavati university jabalpur

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय अपनी ब्रांडिंग के लिए छात्र-छात्राओं के रूप में ‘एम्बेसडरÓ रखेगा। विवि प्रशासन ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक संख्या में छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय से जोडऩा है। विवि प्रबंधन का मानना है कि एक छात्र की बातों का असर दूसरे छात्रों पर आसानी से होता है। उनका देखने-सुनने का अपना एक नजरिया, समूह और लंबी फ्रेंड लिस्ट होती है। इस व्यवस्था से विवि अपनी बात को छात्रों और उनके समूह तक आसानी से रख सकता है। कुलपति की पहल के बाद पहली बार इस तरह की योजना तैयार की गई है।

यह होगा
25 शिक्षण विभागों को देने होंगे छात्र-छात्राओं के पांच नाम
साइंस, आट्र्स, कॉमर्स, इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर से सम्बंधित छात्र होंगे चयनित
कम से कम आठ टीमें होंगी तैयार
जबलपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर एवं छिंदवाड़ा तक होगी ब्रांडिंग
क्षेत्र के हिसाब से छात्र-छात्राओं को भेजा जाएगा जिलों में
20 अप्रैल से पहले प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी
अच्छे काम पर मिलेगा प्रोत्साहन 

विभागाध्यक्ष सुझाएंगे नाम
विवि प्रशासन हर विभाग से पांच-पांच छात्र-छात्राओं का चयन करेगा। विभागाध्यक्षों से एेसे छात्रों के नाम मांगे गए हैं। इनका चयन प्रवेश समिति करेगी। इसमें छात्र-छात्राओं की एकेडमिक योग्यता, कम्युनिकेशन स्किल, क्षेत्रीयता एवं उपाधि विशेष रूप से देखी जाएगी। छात्र जबलपुर या बाहर के जिलों या प्रदेशों के भी हो सकते हैं।

रिसर्च, रोजगार एवं प्लेसमेंट पर फोकस
रादुविवि सत्र 2106-17 में प्रवेश बढ़ाने के लिए छात्र एम्बेसडर तैयार करने में लगा है। ये एम्बेसडर विवि के विभिन्न रिसर्च प्रोग्राम, विवि द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों, रोजगार एवं प्लेसमेंट से जुड़ी जानकारी छात्रों तक पहुंचाएंगे। विवि प्रशासन एेसे छात्रों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी करेगा। इस माह के अंत में कॅरियर मेला एवं जॉब फेयर आयोजित किया जाना है। इसे देखते हुए जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है।

 पहली बार विवि ने एम्बेसडर तैयार करने की योजना बनाई है। यह एम्बेसडर हर जिले में जाकर पाठयक्रमों, शोध, रोजगगार की जानकारी छात्र-छात्राओं को देंगे। इन्हें आवश्यक ट्रेनिंग दी जाएगी।
प्रो.सुरेंद्र सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता, रादुविवि

पीएस की बैठक को लेकर फूली विवि की सांस
प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कुलसचिव की प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा द्वारा ली जाने वाली बैठक से रादुविवि की सांस फूली हुई है। 25 अप्रैल को होने वाली बैठक को लेकर विवि प्रशासन एजेंडा तैयार करने में जुटा है। एजेंडे में लगभग एक दर्जन बिंदुओं पर मांगी गई है। कुलसचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पूरी रिपोर्ट के साथ उपस्थित हों। शासन स्तर पर लंबित प्रकरणों के अलावा न्यायालयों में लंबित पेंशन प्रकरण, अवमानना प्रकरणों पर चर्चा की जाएगी। विवि में शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक पदों को भरने पर भी अंतिम निर्णय लिया जाएगा। विदित हो कि कर्मचारियों, प्रोफेसरों के वेतन से जुड़े कई मामले न्यायालाय में लंबित हैं। दूसरी ओर तृतीय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया विवादों में है। प्रोफसरों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर नियमों का उल्लघंन करने के आरोप लग रहे हैं। छात्रों द्वारा उच्च शिक्षा विभाग, राजभवन तक शिकायतें की गई हैं। 

इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा
बैठक में विश्वविद्यालयों को डिजिटालाइजेशन करने पर जोर रहेगा। कॉलेजों की सम्बद्धता, विवि में परीक्षा का आयोजन, परिणामों की स्थिति, एटीकेटी के अलावा कॉलेज कोड-28 का पालन में अब तक की गई तैयारी, भर्ती प्रक्रिया पर समीक्षा की जाएगी।

Hindi News / Jabalpur / RANI DURGAVATI UNIVERSITY : रादुविवि की ब्रांडिंग करेंगे ‘एम्बेसडर

ट्रेंडिंग वीडियो