scriptRevelation : कौन कहता है कि युवा पीढ़ी का झुकाव Dating Apps की ओर अधिक है ? करोड़पति अनुपम मित्तल ने किया यह खुलासा…. | Revelation: Who says that the younger generation is more inclined towards dating apps? Anupam Mittal made this revelation… | Patrika News
विदेश

Revelation : कौन कहता है कि युवा पीढ़ी का झुकाव Dating Apps की ओर अधिक है ? करोड़पति अनुपम मित्तल ने किया यह खुलासा….

Shaadi.com Domain News in Hindi :बोस्टन कॉलेज मैसाचुसेट्स में पढ़ चुके प्रवासी भारतीयों से शादियों के लिए जाने जाने वाले शादी.कॉम के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल ने कहा है कि यह धारणा गलत है कि युवा पीढ़ी का झुकाव डेटिंग ऐप्स की ओर अधिक है। उन्होंने हाल ही में खुलासा किया है कि उन्होंने ₹ 20 लाख में Shaadi.com डोमेन खरीदा।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 01:05 pm

M I Zahir

Shaadi.com founder and CEO Anupam Mittal

Shaadi.com founder and CEO Anupam Mittal

Shaadi.com Domain News in Hindi : बोस्टन कॉलेज मैसाचुसेट्स में पढ़ चुके प्रवासी भारतीयों से शादियों के लिए जाने जाने वाले शादी.कॉम (Shaadi.com) के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) ने हाल ही में खुलासा ( Revalation) किया है कि सन 1990 के दशक के अंत में उन्होंने कंपनी का डोमेन खरीदते समय लगभग 25,000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) का भुगतान किया था। मित्तल ने खुलासा किया कि इस लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि युवा पीढ़ी का झुकाव डेटिंग ऐप्स की ओर अधिक है, (Shaadi.com) के दर्शक ज्यादातर सहस्राब्दी हैं। उन्होंने खुलासा किया कि उनके पास ‘शादी.कॉम’ से पहले ‘सगाई.कॉम’ (Sagaai.com) था। उल्लेखनीय है कि कर्मवीर चक्र पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। उन्होंने 99 और फ्लेवर्स जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय और निर्माण भी किया है।

डोमेन पर बड़ा खर्च करने का फैसला

बोस्टन कॉलेज मैसाचुसेट्स में पढ़ चुके शादी.कॉम के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल ने हाल ही में खुलासा ( Revalation) किया है कि सन 1990 के दशक के अंत में उन्होंने कंपनी का डोमेन खरीदते समय लगभग 25,000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) का भुगतान किया था। उन्होंने एक पॉडकास्ट में शेयर किया कि उस समय, कंपनी के खाते में 30,000 डॉलर थे, लेकिन उन्होंने डोमेन पर बड़ा खर्च करने का फैसला किया, क्योंकि उनका मानना ​​​​था कि इससे उन्हें लंबे समय में परिणाम मिलेंगे।

30,000 डॉलर बचाए

मित्तल ने पॉडकास्ट में कहा, “हमारे पास एक कंपनी थी, जहां हम अन्य कंपनियों को आईटी समाधान करते थे। इसलिए हमने Sagaai.com शुरू किया, जो शादी.कॉम का पूर्ववर्ती था।” “हमने अपनी कंपनी में लगभग 30,000 डॉलर बचाए थे। हमें शादी, कॉम डोमेन लगभग 25,000 डॉलर में मिल रहा था। वहीं 25,000 डॉलर या 30,000 डॉलर बहुत ज्यादा लग रहे थे, लेकिन मेरा मानना ​​था कि एक डोमेन के बिना जो सर्वव्यापी हो सकता है, जो कि श्रेणी के लिए जाना जा सकता है, यह होगा यह कठिन है और इससे हमारा जीवन आसान हो जाएगा, इसलिए हमने अपना सारा पैसा लगा दिया।”

भारत में डेटिंग ऐप उद्योग में पैसा नहीं

पॉडकास्ट में, शार्क टैंक इंडिया जज से डेटिंग ऐप्स में निवेश के बारे में भी पूछा गया और क्या वह डेटिंग ऐप बनाने में असफल रहे। इस पर, मित्तल ने कहा कि भारत में डेटिंग ऐप उद्योग में कोई पैसा नहीं कमाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टिंडर और बम्बल जैसे प्लेटफॉर्म ज्यादा प्रगति नहीं कर रहे हैं। “उनका राजस्व उतना बड़ा नहीं है और समस्या भारत में है, यह बहुत एकतरफा है।

लोग महिलाओं से अप्रिय बातें कहते हैं

उन्होंने कहा कि महिलाओं के पास चुनने के लिए हमेशा बहुत कुछ होता है, इसलिए आप देखेंगे कि बहुत कम लोग ही सारी मांग पूरी कर पाते हैं और बाकी सभी लोग जो इन साइटों पर आते हैं ‘मुझे नहीं पता कि क्या कहना है। वे सबसे अप्रिय बातें कहते हैं और महिलाएं भाग जाती हैं। तो सोचिए कि वास्तव में पैसा नहीं कमाया जा सकता।

अधिकतर दर्शक मिलेनियल्स

मित्तल ने खुलासा किया कि इस लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि युवा पीढ़ी का झुकाव डेटिंग ऐप्स की ओर अधिक है, Shaadi.com के दर्शक ज्यादातर सहस्राब्दी हैं। उन्होंने कहा, “मिलेनियल्स की ओर से मैचमेकिंग साइटों का उपयोग न करने के बारे में यह पूरी बात बिल्कुल सही नहीं है, हमारे अधिकतर दर्शक मिलेनियल्स हैं।”

स्थिति कभी अच्छी नहीं थी

इस बीच, इस साल की शुरुआत में मित्तल ने एक उद्यमी के रूप में शुरुआत करने और 20 लोगों के साथ मुंबई के एक छोटे से अपार्टमेंट में रहने से लेकर 20 साल की उम्र में करोड़पति बनने तक की बात याद की। मित्तल ने स्पष्ट किया कि उनके पिता का कपड़ा क्षेत्र में एक सफल व्यवसाय था, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनकी स्थिति अच्छी नहीं थी।

मित्तल के पिता सफल हो गए

कुछ वर्षों तक संघर्ष करने के बाद, मित्तल के पिता सफल हो गए, जिसके बाद वह पढ़ाई के लिए अमरीका चले गए। हालाँकि, उन्होंने कहा कि वहाँ नौकरी नहीं मिल सकी और इसे अपने माता-पिता के साथ साझा नहीं करने का फैसला किया, क्योंकि वे उसे वापस लौटने पर ज़ोर देंगे। मित्तल 20 वर्ष की आयु में ही करोड़पति बन गए।

Hindi News/ world / Revelation : कौन कहता है कि युवा पीढ़ी का झुकाव Dating Apps की ओर अधिक है ? करोड़पति अनुपम मित्तल ने किया यह खुलासा….

ट्रेंडिंग वीडियो