scriptभुईयां ऐप में गड़बड़ी सहित 32 मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल, जिले के 150 पटवारी शामिल | बस स्टैंड में प्रदर्शन | Patrika News
बालोद

भुईयां ऐप में गड़बड़ी सहित 32 मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल, जिले के 150 पटवारी शामिल

भुईयां ऐप में गड़बड़ी व 32 सूत्रीय मांगों को लेकर जिला पटवारी संघ ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल जिला मुख्यालय के बस स्टैंड में शुरू कर दी। ऑनलाइन भुइयां में हो रही गंभीर समस्याओं के निराकरण की मांग की जा रही है।

बालोदJul 09, 2024 / 12:02 am

Chandra Kishor Deshmukh

भुईयां ऐप में गड़बड़ी व 32 सूत्रीय मांगों को लेकर जिला पटवारी संघ ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल जिला मुख्यालय के बस स्टैंड में शुरू कर दी। ऑनलाइन भुइयां में हो रही गंभीर समस्याओं के निराकरण की मांग की जा रही है।

Strike भुईयां ऐप में गड़बड़ी व 32 सूत्रीय मांगों को लेकर जिला पटवारी संघ ने सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल जिला मुख्यालय के बस स्टैंड में शुरू कर दी। ऑनलाइन भुइयां में हो रही गंभीर समस्याओं के निराकरण की मांग की जा रही है। निराकरण नहीं होने और प्रमुख मांग पूरी नहीं होने के कारण हड़ताल शुरू की गई। जिले के 150 पटवारी हड़ताल में शामिल हैं। इस हड़ताल का असर किसानों व जिले में आयोजित राजस्व पखवाड़ा पर पड़ेगा। राजस्व पखवाड़ा में किसान सहित आय जाति के प्रकरण भी आएंगे। आय जाति प्रमाण पत्र बनाने पटवारियों का हस्ताक्षर जरूरी रहता है।

प्रांतीय बैठक में नहीं बनी बात

पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष लोकेश साहू ने बताया कि बीते दिनों राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़ की प्रांतीय ऑनलाइन मीटिंग हुई। भुईयां में आ रही समस्याओं के बारे में चर्चा की गई। बीते दिनों शासन के समक्ष ज्ञापन के माध्यम से बात रखी गई। वहीं 7 जुलाई तक का समय भी दिया गया।

यह भी पढ़ें

प्राथमिक शाला जुन्नापानी में शिक्षक नहीं होने पर ग्रामीणों ने की तालाबंदी

स्वयं के संसाधन का उपयोग करते हैं पटवारी

संघ के तहसील अध्यक्ष शांति लाल, सुनील टांडे, रविशंकर ध्रुव का कहना है कि ऑनलाइन कार्य करने आज तक किसी भी प्रकार की सुविधा यथा कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, इंटरनेट आदि उपलब्ध नहीं कराया गया है। पटवारी अपने संसाधन से ऑनलाइन कार्य करते हैं, जो पटवारियों पर अतिरिक्त व्यय भार है। पटवारियों को आवश्यक संसाधन व नेट भत्ता उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें

बालोद जिले में औसत 19.1 मिमी बारिश, पानी के तेज बहाव में सड़क व पुलिया और कमजोर

काम में बेवजह धीमा

ऑनलाइन नक्शा बटांकन, संशोधन पहले पटवारी आईडी में संशोधित कर राजस्व निरीक्षक की आईडी में भेजा जाता है, जिसके कारण राजस्व निरीक्षक आईडी से अनुमोदन नहीं होता, तब तक उस नक्शे से संबंधित अन्य बटांकन या संशोधन नहीं किया जा सकता। इसके कारण अनावश्यक विलंब होता है। पटवारी के अनुमोदन के लिए भेजा नक्शा बटांकन प्रस्ताव पटवारी आईडी में नहीं दिखता है जिससे त्रुटि की संभावना रहती है। सामान्यत: नक्शा का सर्वर अधिकांशत: नहीं खुलता है और खुलता भी है तो अत्यंत ही धीमा रहता है। इस दौरान युसूफ पाला, बहोरन रावटे, जमील खान, यशवंत देवांगन, अविनाश यादव सहित बड़ी संख्या में पटवारी मौजूद रहे।

Hindi News/ Balod / भुईयां ऐप में गड़बड़ी सहित 32 मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल, जिले के 150 पटवारी शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो