scriptकेंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर शुरू हो रहा बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम, इन नियमों का करना होगा पालन | govt to resume biometric attendance for employees from november 8 | Patrika News
नई दिल्ली

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर शुरू हो रहा बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम, इन नियमों का करना होगा पालन

देश के कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। ऐसे में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस फिर से शुरू कर रही है। हालांकि इस दौरान कर्मचारियों का कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

नई दिल्लीNov 01, 2021 / 11:30 pm

Nitin Singh

govt to resume biometric attendance for employees from november 8

govt to resume biometric attendance for employees from november 8

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सख्त को गाइलाइन बनाई थी, जिससे लोगों का संपर्क एक-दूसरे से बिल्कुल न हो सके। इसके चलते ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस को भी स्थागित कर दिया गया था। माना गया है कि इससे कोरोना के प्रसार को बढ़ावा मिल सकता है। वहीं अब जब देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस फिर से शुरू कर रही है।
8 नवंबर से शुरू हो रही है बायोमैट्रिक अटेंडेंस
दरअसल, केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में इस संबंध में जानकारी दी गई है। बताया गया कि 8 नवंबर से सभी केंद्र सरकार के दफ्तर में सभी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस शुरू हो जाएगा। मतलब अब ऑफिस आने पर कर्मचारियों को बायोमैट्रिक मशीन में फिंगर पंच करके अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।
इन नियमों का पालन भी जरूरी
कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं। सरकार ने बायोमेट्रिक्स प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद केंद्रीय कर्मचारियों को तमाम गाइडलाइंस का पालन करने की सलाह दी है। नियमों के मुताबिक सभी केंद्रीय कर्मचारियों और अधिकारियों को बायोमेट्रिक अटेंडेंस के पहले और बाद में अपने हाथ को सैनिटाइजर से सेनिटाइज करना होगा। इसके साथ ही बायोमेट्रिक अटेंडेंस के दौरान सभी को 6 मीटर की दूरी का पालन करना होगा। वहीं अगर जरूरी हुआ तो बायोमेट्रिक्स मशीन की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी।
यह भी पढ़ें

ममता बनर्जी को नहीं है कांग्रेस पर भरोसा, बोलीं- बीजेपी से हैं सेटिंग

इसके साथ ही सभी को हमेशा फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। वहीं बायोमेट्रिक मशीन के पास एक व्यक्ति की तैनाती भी की जा सकती है, जो सभी कर्मचारियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी देगा। बायोमेट्रिक शुरू होने के बावजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी। इसके साथ ही साथ विजिटरों से कम-से-कम मुलाकात और अस्वस्थ विजिटर से मुलाकात ना करने की प्रोटोकॉल जारी रहेगी।

Hindi News / New Delhi / केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर शुरू हो रहा बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम, इन नियमों का करना होगा पालन

ट्रेंडिंग वीडियो