scriptDMRC ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई स्पेशल ट्रेन, स्लोगन के साथ दिखेंगी शहीदों-स्मारकों की तस्वीरें | DMRC run special trains on Independence Day | Patrika News
नई दिल्ली

DMRC ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई स्पेशल ट्रेन, स्लोगन के साथ दिखेंगी शहीदों-स्मारकों की तस्वीरें

डीएमआरसी ने स्वतंत्रता दिवस को यादगार पल बनाने के लिए इस बार एक स्पेशल ट्रेन तैयार की है। डीएमआरसी ने 6 कोच वाली इस स्पेशल ट्रेन पर देश के स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और सैनिकों के अलावे देश के मशहूर हस्तियों, वैज्ञानिकों, खिलाड़ियों की तस्वीरें लगाई है।

नई दिल्लीAug 14, 2018 / 04:36 pm

Anil Kumar

DMRC ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई स्पेशल ट्रेन, स्लोगन के साथ दिखेंगी शहीदों-स्मारकों की तस्वीरें

DMRC ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई स्पेशल ट्रेन, स्लोगन के साथ दिखेंगी शहीदों-स्मारकों की तस्वीरें

नई दिल्ली। बुधवार को पूरा देश बड़े ही हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इसके लिए देशभर में तैयारियों जोरों-शोरों के साथ की जा रही है। इसी कड़ी में राजधानी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) आखिर कैसे पीछे रह सकता है। डीएमआरसी ने स्वतंत्रता दिवस को यादगार पल बनाने के लिए इस बार एक स्पेशल ट्रेन तैयार की है। डीएमआरसी ने 6 कोच वाली इस स्पेशल ट्रेन पर देश के स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और सैनिकों के अलावे देश के मशहूर हस्तियों, वैज्ञानिकों, खिलाड़ियों की तस्वीरें लगाई है। इनमें महात्मा गांधी, शहीद भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, डॉ. भीमराव आंबेडकर के अलावे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, लता मंगेशकर, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, कपिल देव आदि की तस्वीरें भी लगाई गईं हैं।

15 अगस्त पर योगी के मंत्री ने मदरसों के लिए जारी किया ये फरमान

 

कहां से कहां तक चलेगी यह ट्रेन

आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई जा रही यह स्पेशल मेट्रो दो महीनों तक समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो की येलो लाइन पर चलेगी। इस स्पेशल मेट्रो रेल के अंदर महापुरुषों और अन्य हस्तियों की फोटो के साथ-साथ प्रेरणा देने वाली कई संदेश भी लिखे गए हैं, ताकि उनके जरिए यात्रियों के बीच राष्ट्रीयता की भावना और एकता व समभाव को बढ़ावा मिल सके।

JNU छात्र उमर खालिद पर हुए जानलेवा हमले की जांच अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल करेगी

डीएमआरसी ने पहली बार की है पहल

आपको बता दें कि यह पहला अवसर है जब डीएमआरसी ने इस तरह के कार्यक्रम के लिए पहल की है। डीएमआरसी मेट्रो प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को लोक कल्याण मार्ग स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी.के. सिंह ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान वीके सिंह ने ट्रेन के ऊपर अपने हाथों से हिंदी में एक संदेश लिखकर देश के सभी लोगों को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं भी दीं। बता दें कि इस खास ट्रेन को उस एजेंसी ने तैयार किया है जो हमेशा से मेट्रो ट्रेनों पर विज्ञापनों की रैपिंग करती है।

Hindi News/ New Delhi / DMRC ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चलाई स्पेशल ट्रेन, स्लोगन के साथ दिखेंगी शहीदों-स्मारकों की तस्वीरें

ट्रेंडिंग वीडियो