scriptउत्तर भारत में शुरु हुई कड़ाके की सर्दी, रविवार रहा दिसंबर का सबसे ठंडा दिन, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम | Weather forecast for rajasthan delhi punjab madhya pradesh uttar pradesh bihar today | Patrika News
राष्ट्रीय

उत्तर भारत में शुरु हुई कड़ाके की सर्दी, रविवार रहा दिसंबर का सबसे ठंडा दिन, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो दिन के तापमान में भी अब धीरे धीरे गिरावट देखने को मिलेगी।

Dec 11, 2023 / 07:54 am

Prashant Tiwari

weather_update.jpg

 

उत्तर भारत में अभी भी भले ही लोगों को घना कोहरा नहीं देखने को मिल रहा है। लेकिन सर्दी ने अपना रुप दिखाना शुरु कर दिया है। दिन में पारा भले ही 27 डिग्री सेलसियस तक रह रहा हो। लेकिन रात में पारा 7 डिग्री सेलसियस तक चला जा रहा है। वहीं, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में 10 दिसंबर सबसे सर्द दिन रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.5 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग की मानें तो दिन के तापमान में भी अब धीरे धीरे गिरावट देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और नौ डिग्री रहने की संभावना है। कमोबेश ऐसा ही मौसम पूरे सप्ताह बना रहेगा। शुक्रवार तक दिन का तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सात डिग्री तक पहुंच जाने का अनुमान है।

राजस्थान के कई जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 11 दिसम्बर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। उत्तर पश्चिम भारत में राजस्थान राज्य भी शामिल है। मौसम विभाग की भाविष्यवाणी के अनुसार अगर 11 दिसम्बर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ तो राजस्थान के कई जिलों में बारिश हो सकती है। यह पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में कितने दिन सक्रिय रहेगा, यह कुछ नहीं कहा जा सकता है।

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 24 घंटे में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। उत्तरी हवाओं का दबाव बढ़ने से तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट आएगी। कमजोर तंत्र के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में कई इलाकों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

 

पांच राज्यों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 11 दिसंबर को पांच अलग-अलग राज्यों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया है। जहां उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कई जिलों में घना से बहुत घना कोहरा छाया और बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा। 11 दिसंबर को उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

इन राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना

आईएमडी की तरफ से जारी किए रिपोर्ट के मुताबिक 12 दिसंबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

 

बिहार में तापमान में गिरावट

बिहार में पछुआ हवा चलने की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। बारिश का सिलसिला खत्म होते ही घना कोहरा का प्रभाव राज्य में बना रहेगा। 48 घंटों के दौरान पटना सहित अधिसंख्य भागों के न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है। इनके कारण ठंड में वृद्धि के आसार हैं।

पंजाब में सताने लगी सर्दी

पंजाब में बढ़ती ठंड से लोग को घरों में रहने लिए मजबूर हैं। कोहरे की वजह से वाहनों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। कोहरे के कारण वाहन चलाने में भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में धूप खिलने के साथ-साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं पूर्वानुमान के अनुसार अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्‍यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा।

Hindi News/ National News / उत्तर भारत में शुरु हुई कड़ाके की सर्दी, रविवार रहा दिसंबर का सबसे ठंडा दिन, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो