scriptJK Election: राज्य का दर्जा दिलाने से लेकर महिलाओं को हर महीने 3000 रुपए तक, कांग्रेस के घोषणा पत्र में ये बड़े वादे | Jammu Kashmir Election: Congress manifesto made many tempting promises for the women of Jammu and Kashmir | Patrika News
राष्ट्रीय

JK Election: राज्य का दर्जा दिलाने से लेकर महिलाओं को हर महीने 3000 रुपए तक, कांग्रेस के घोषणा पत्र में ये बड़े वादे

Jammu Kashmir Election: कांग्रेस ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। इसमें पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के हितों का विशेष ख्याल रखा है।

जम्मूSep 16, 2024 / 09:16 pm

Shaitan Prajapat

Jammu Kashmir Election: कांग्रेस ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। इसमें पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के हितों का विशेष ख्याल रखा है। घोषणापत्र में कई लोक लुभावने वादे किए गए हैं। भाजपा की तरह कांग्रेस भी आधी आबादी के वोट को अपनी तरफ मोड़ने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है। घोषणापत्र में महिलाओं को विशेष महत्व दिया गया है। जम्मू और कश्मीर में 18 सितंबर से तीन चरणों में मतदान होगा। अन्य दो चरण 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। इनके परिणाम 8 अक्टूबर जारी किए जाएगे।

महिलाओं को 3000 रुपए की आर्थिक सहायता

कांग्रेस ने सत्ता में आने पर हर गरीब परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह 3,000 रुपये दिए जाने की बात कही है। इसके अलावा, सखी शक्ति योजना के अंतर्गत पार्टी ने महिलाओं को ब्याज मुक्त पांच लाख रुपये देने की बात कही है। छात्राओं के लिए एक छात्रवृत्ति योजना प्रदान करने की बात कही गई है। घोषणापत्र में कहा है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, मध्याह्न भोजन कर्मचारियों और आशा वर्करों के मानदेय में राज्य का हिस्सा दोगुना किया जाएगा और केंद्र सरकार पर भी ऐसा ही करने का दबाव बनाया जाएगा।

नारी सशक्तिकरण पर जोर

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं को कानूनी अधिकारियों के बारे में जागरूक करने की बात कही है। इसके अलावा, पार्टी ने सत्ता में आने पर थानों में महिला पुलिस कक्ष स्थापित करने की बात कही है। मेनिफेस्टो में कहा गया है कि पंचायतों को महिला क्लब तथा सांस्कृतिक केंद्र बनाने की दिशा में प्रोत्साहित करेंगे।
यह भी पढ़ें

नशे में धुत डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास, नर्स ने काट डाला प्राइवेट पार्ट, और फिर…


घोषणापत्र की मुख्य बातें

-योग्य युवाओं को एक वर्ष के लिए हर महीने 3,500 रुपए तक का बेरोजगारी भत्ता।
-हर परिवार की मुखिया महिला को 3000 रुपए की आर्थिक सहायता।
-जम्मू-कश्मीर के हर नागरिक को 30 मिनट के अंदर स्वास्थ्य सुविधाएं।
-हर तहसील में एम्बुलेंस से लैस मोबाइल क्लीनिक।
-हर जिले में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल।
-हर परिवार को ₹25 लाख तक का हेल्थ बीमा।
-पार्टी एक लाख खाली नौकरियां भरवाएगी।
-भूमिहीन परिवारों को 4000 रुपए प्रतिमाह।
-किसानों के लिए सभी फसलों का 100 फीसदी बीमा।
-परिवार को हर महीने 11 किलो राशन दिया जाएगा
-पर्यटन को बढ़ावा।
-संविधान के तहत पिछड़े वर्ग को पूरा हक
-जम्मू-कश्मीर सरकार बनने के 100 दिन के अंदर अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

ARVIND KEJRIWAL RESIGNS: केजरीवाल ने अचानक छोड़ी सीएम की कुर्सी, दो दिन बाद देंगे इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह


अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव

उल्लेखनीय है कि अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद घाटी में पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं, जिसे देखते हुए यहां के स्थानीय बाशिंदों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चुनाव के लिए गठबंधन किया है। इससे पहले, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी घोषणापत्र जारी किया था जिसमें सत्ता में आने पर अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने की बात कही थी।

Hindi News/ National News / JK Election: राज्य का दर्जा दिलाने से लेकर महिलाओं को हर महीने 3000 रुपए तक, कांग्रेस के घोषणा पत्र में ये बड़े वादे

ट्रेंडिंग वीडियो