scriptGovernment Job: खुशखबरी! रेलवे में निकली 18,799 भर्ती, हादसे के बाद लिया बड़ा फैसला | Government Job railway announced bumper recruitment of loco pilot | Patrika News
राष्ट्रीय

Government Job: खुशखबरी! रेलवे में निकली 18,799 भर्ती, हादसे के बाद लिया बड़ा फैसला

Sarkari Naukari Railway Recruitment: रेलवे ने लोको पायलट के पद के लिए रिक्तियों की संख्या तीन गुना कर दी है। 18799 सीटों के लिए युवाओं मौका मिला है।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 04:07 pm

Anish Shekhar

Railway Recruitment: भारतीय रेलवे विभाग ने सहायक लोको पायलट के पद के लिए रिक्तियों की संख्या तीन गुना कर दी है। इससे पहले 5696 सीटों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही थी. वही सीटें अब बढ़कर 18799 सीटें हो गई हैं। तो अब सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं को एक और नया मौका मिला है।

नोटिफिकेशन जारी

भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना में सहायक लोको पायलट रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी गई है। रेल मंत्रालय ने पहले ही अधिसूचना जारी कर दी थी. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक बताया गया कि कुल 5696 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी. इस पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे, लेकिन अब असिस्टेंट लोको पायलट के रिक्त पदों की संख्या बढ़ा दी गई है। नए नोटिफिकेशन के मुताबिक अब इन रिक्तियों की संख्या सीधे 18 हजार 799 हो गई है. यानी जनवरी महीने के नोटिफिकेशन की तुलना में अब रिक्तियों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है. रेलवे विभाग के विभिन्न विभागों में पदों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है.

Railway Recruitment 2024: आयु सीमा

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जायेगी। इसके लिए उम्मीदवार को आधिकारिक अधिसूचना में विवरण जांचना चाहिए।
Railway Recruitment 2024: कितना वेतन?
इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को शुरुआती वेतन 19 हजार 900 रुपये दिया जाएगा.

Railway Recruitment 2024: चयन कैसे करें?
असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा। इनमें कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) और मेडिकल परीक्षा शामिल हैं।
Railway Recruitment 2024: कैसे और कहां आवेदन करें?
भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट IndianRailways.gov.in पर जाना चाहिए। उम्मीदवारों को होमपेज पर लोको पायलट भर्ती लिंक पर क्लिक करके आवेदन करना चाहिए। आवेदन पत्र में सही जानकारी दर्ज करके आवेदन सबमिट करें। फिर आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें। इसके बाद सबमिट किए गए आवेदन पत्र का प्रिंट लेना न भूलें।

Hindi News/ National News / Government Job: खुशखबरी! रेलवे में निकली 18,799 भर्ती, हादसे के बाद लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो