scriptत्रिपुरा के जरिए नॉर्थ ईस्ट अब बन रहा इंटरनेशनल ट्रेड का गेटवे : पीएम मोदी | PM Modi said North East is now becoming gateway of international trade through Tripura | Patrika News
राष्ट्रीय

त्रिपुरा के जरिए नॉर्थ ईस्ट अब बन रहा इंटरनेशनल ट्रेड का गेटवे : पीएम मोदी

PM Modi Tripura visits त्रिपुरा और मेघालय राज्यों में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। इसलिए भाजपा के लिए यह दोनों राज्य बेहद महत्वपूर्ण हैं। पीएम मोदी ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला पहले रोड शो किया फिर कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके बाद त्रिपुरा की जनता का अभिनंदन करते हुए कई बातें शेयर कीं।

Dec 18, 2022 / 05:17 pm

Sanjay Kumar Srivastava

pm_modi.jpg

त्रिपुरा के जरिए नॉर्थ ईस्ट अब बन रहा इंटरनेशनल ट्रेड का गेटवे : पीएम मोदी

तवांग में भारत-चीन सेना के बीच झड़प के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार पूर्वोत्तर राज्य मेघालय और त्रिपुरा का दौरा किया। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलॉन्ग में नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल के 50 साल पूरे होने पर गोल्डन जुबली कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद पीएम मोदी त्रिपुरा की राजधानी अगरतला पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने पहले रोड शो किया। फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगरतला में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा भी मौजूद रहे। अगरतला में स्वामी विवेकानंद मैदान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहाकि, मैं त्रिपुरा के लोगों का अभिनंदन करता हूं कि, आपने यहां स्वच्छता से जुड़ा बहुत बड़ा अभियान चलाया है। बीते 5 वर्षों में आपने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाया है। इसी का परिणाम है कि इस बार त्रिपुरा छोटे राज्यों में देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनकर उभरा है।
त्रिपुरा को तोहफा मिला अपना पहला डेंटल कॉलेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहाकि, आज त्रिपुरा को अपना पहला डेंटल कॉलेज मिला है। इससे त्रिपुरा के युवाओं को यहीं पर डॉक्टर बनने का अवसर मिलेगा। साथ ही आज त्रिपुरा के 2 लाख से अधिक गरीब परिवार अपने नए पक्के घर में गृहप्रवेश कर रहे हैं। लाखों लोगों को लखपति बनने की ढेरों बधाई।
डबल इंजन सरकार का सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहाकि, डबल इंजन सरकार सिर्फ फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही नहीं बल्कि सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बल दे रही है। डबल इंजन सरकार बनने से पहले तक सिर्फ 2 बार त्रिपुरा की नॉर्थ ईस्ट की चर्चा होती थी। एक जब चुनाव होते थे और दूसरा जब हिंसा की घटना होती थी। आज त्रिपुरा की चर्चा इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए होती है।
यह भी पढ़े – ‘डंके की चोट पर बॉर्डर पर हो रहा निर्माण’, मेघालय में बोले प्रधानमंत्री मोदी

https://twitter.com/AHindinews/status/1604436896020434944?ref_src=twsrc%5Etfw
त्रिपुरा अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का बन रहा गेटवे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहाकि, अगरतला त्रिपुरा के जरिए अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का भी एक गेटवे बन रहा है। अगरतला अखौरा रेलवे लाइन से व्यापार का नया रास्ता खुलेगा। इसी तरह भारत, थाइलैंड, म्यामांर हाइवे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए नॉर्थ ईस्ट दूसरे देशों के साथ संबंधों का द्वार भी बन रहा है।
त्रिपुरा में 1,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्वीकृत

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहाकि, उत्तर पूर्व में 7000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्वीकृत किए गए हैं जबकि अकेले त्रिपुरा में 1,000 से अधिक आ रहे हैं। ये केंद्र मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हजारों रोगियों की जांच करने में मदद करेंगे।
अटल सरकार ने बनाया था आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि, अटल जी की सरकार ने सबसे पहले आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट की व्यवस्था की। जबसे आपने दिल्ली में हमें अवसर दिया है, तबसे जनजातीय समुदाय से जुड़े हर मुद्दे को हमने प्राथमिकता दी है।
लोकल कैसे ग्लोबल बने प्रयास जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि, आज डबल इंजन सरकार का प्रयास है कि त्रिपुरा के छोटे किसानों, छोटे उद्यमियों और सबको बेहतर अवसर मिले। यहां का लोकल कैसे ग्लोबल बने इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
त्रिपुरा और मेघालय में चुनाव जल्द

त्रिपुरा और मेघालय राज्यों में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। इसलिए भाजपा के लिए यह दोनों राज्य बेहद महत्वपूर्ण हैं। सभी 8 पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री NEC समारोह में हिस्सा लिया।

Hindi News / National News / त्रिपुरा के जरिए नॉर्थ ईस्ट अब बन रहा इंटरनेशनल ट्रेड का गेटवे : पीएम मोदी

ट्रेंडिंग वीडियो