scriptIRCTC की रामायण यात्रा आज से शुरू, जानिए किराया समेत सभी डिटेल्स | IRCTC Launches Shri Ramayana Yatra By ramayana circuit train from Delhi Safdarjung check fare route and other details | Patrika News
राष्ट्रीय

IRCTC की रामायण यात्रा आज से शुरू, जानिए किराया समेत सभी डिटेल्स

IRCTC दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन का परिचालन 7 नवंबर से शुरू होगा। IRCTC के मुताबिक 17 दिनों की इस यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, शृंगवेरपुर, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान शामिल होंगे

Nov 07, 2021 / 01:50 pm

धीरज शर्मा

353.jpg
नई दिल्ली। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ( IRCTC ) ने श्री रामायण यात्रा ( Ramayana Yatra )कराने की योजना बनाई है। इसके तहत स्पेशल रामायण सर्किट ( Ramayana Circuit ) ट्रेन चलाई जा रही है।
ये ट्रेन अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक के बीच भगवान श्रीराम से जुड़े तमाम पर्यटक और धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन का परिचालन रविवार से शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Delhi: यमुना में बढ़ा अमोनिया का स्तर, कई इलाकों में आज प्रभावित रहेगी पानी की सप्लाई

https://twitter.com/ANI/status/1457199297363996676?ref_src=twsrc%5Etfw
IRCTC के मुताबिक 17 दिनों की इस यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, शृंगवेरपुर, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान शामिल होंगे।

ट्रेन में मौजूद हैं ये सुविआएं
IRCTC के मुताबिक यह डीलक्स एसी ट्रेन 1st AC और 2nd AC जैसे दो तरह के एकोमोडेशन प्रदान करती है। ये ट्रेन सबसे आरामदायक ट्रेनों में से एक है। इसमें हर कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड जैसी सुरक्षा विशेषताएं भी हैं।
यही नहीं ट्रेन में 2 बढ़िया रेस्टोरेंट हैं, एक आधुनिक रसोईघर और डिब्बों में शावर कक्ष जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ( IRCTC ) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा यात्राओं की एक श्रृंखला की योजना बनाई है, जो कोविड-19 की बेहतर स्थिति को देखते हुए ट्रेनों की ओर से घरेलू पर्यटन को धीरे-धीरे फिर से शुरू करने का प्रतीक है।
ये है ट्रेन का किराया
एसी क्लास पैकेज का किराया 82, 950 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू है और इसमें कई अन्य तरह के पैकेज भी मौजूद है। 1AC श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन पैकेज लॉन्च किया है।
भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के तहत यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की गई है। पैकेज की कीमत में एसी कक्षाओं में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन, एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी गंभीर श्रेणी में हवा, सरकार ने तैनात किए 114 पानी के टैंकर, लगाए स्मॉग गन

रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन
दक्षिण भारत के धार्मिक पर्यटन बाजार के मद्देनजर IRCTC श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन करेगा। यह ट्रेन 16 नवंबर से शुरू होगी और इस पैकेज में 12 रात/13 दिन की यात्रा शामिल है। यात्रा मदुरै से शुरू होगी और हम्पी, नाशिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी जाएगी तथा मदुरै वापस आएगी। इस ट्रेन में स्लीपर कोच होंगे।

Hindi News / National News / IRCTC की रामायण यात्रा आज से शुरू, जानिए किराया समेत सभी डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो