scriptट्रेन में अगर खो जाए आपका सामान तो ऐसे पाए वापस.. | find lost luggage in Indian Railway | Patrika News
राष्ट्रीय

ट्रेन में अगर खो जाए आपका सामान तो ऐसे पाए वापस..

Indian Railway: अगर ट्रेन से यात्रा करने के दौरान आपका सामान कभी खो जाए या ट्रेन में ही छूट जाए तो आप अपने मोबाइल से तुरंत रेल मदद ऐप (Rail Madad App) या रेल मदद की वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

नई दिल्लीAug 24, 2024 / 01:44 pm

Devika Chatraj

New Delhi: Indian Railway से रोजाना लाखों लोग सफर करते है और भारतीय रेल को किफायती दाम में आने जाने का सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। ऐसे में यात्रा के दौरान कई बार यात्रियों का सामान खो जाता है या फिर कई बार जल्दबाजी में हम सामान ट्रेन में ही भूल जाते है। लेकिन ऐसा होने पर कई लोग ये सोच कर चोरी या खोए सामान की शिकायत नहीं करते हैं कि वो उन्हें अब वापस नहीं मिलने वाला है। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर यात्रा के दौरान कभी ट्रेन में आपका सामान खो जाए (Lost Luggage in Train) या ट्रेन में छूट जाए तो परेशान होने कि बजाय आप भारतीय रेलवे की सामान वापसी की सुविधा से अपने चोरी हुए या फिर भूले हुए सामान को वापस पा सकते है। भारतीय रेलवे कि तरफ से मिलने वाली सामान वापसी सुविधा कि जानकारी शायद आपको ना हो। हमें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं होता है और उस वजह से हम इनका फायदा नहीं उठा पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में सफर के दौरान सामान गुम हो जाने पर आपको क्या करना चाहिए।

सुविधा की पूरी जानकारी

अगर ट्रेन से यात्रा करने के दौरान आपका कोई भी सामान खो जाए या ट्रेन में ही छूट जाए तो आप अपने मोबाइल से तुरंत रेल मदद ऐप (Rail Madad App) या रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं। इस ऐप और वेबसाइट पर आप सिर्फ चोरी की ही नहीं बाथरूम की सफाई, छेड़छाड़ या किसी भी तरह कि घटना की शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत करने का सही तरीका

भारतीय रेलवे में ट्रैवल करते टाइम आपका सामान गुम हो जाने पर या भूल जाने पर रेल मदद कड़े मोबाइल एप्लीकेशन या ऑफिशियल वेबसाइट railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp, पर जाकर आप अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा अगर रेलवे को कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप इसके जरिए अपनी बात इंडियन रेलवे तक पहुंचा सकते हैं।

Hindi News/ National News / ट्रेन में अगर खो जाए आपका सामान तो ऐसे पाए वापस..

ट्रेंडिंग वीडियो