scriptचारधाम यात्रा 2023 का हुआ शंखनाद, 22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री – यमुनोत्री के कपाट | Chardham Yatra 2023 Shankhnaad Gangotri Yamunotri doors open on 22 April | Patrika News
राष्ट्रीय

चारधाम यात्रा 2023 का हुआ शंखनाद, 22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री – यमुनोत्री के कपाट

Chardham Yatra 2023 चारों धामों के कपाट कब खुलेंगे इसकी डेट का ऐलान हो गया है। बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को तो गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। इसके साथ ही चारधाम यात्रा 2023 का शंखनाद हो चुका है।

Jan 27, 2023 / 03:59 pm

Sanjay Kumar Srivastava

gangotri_yamunotri.jpg

चारधाम यात्रा 2023 का हुआ शंखनाद, 22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री यमुनोत्री के कपाट

Gangotri Yamunotri doors open on 22 April बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल सुबह 7.10 पर खुलेंगे। अब चारों धामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो रही हैं। यानि की चारधाम यात्रा 2023 का शंखनाद हो चुका है। गंगोत्री धाम के कपाट इस बार 22 अप्रैल को खुल रहे हैं। साथ ही यमुनोत्री धाम के कपाट भी 22 अप्रैल को ही खुलेंगे। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने धामों के कपाट खुलने की तिथियों की आज घोषणा की। इस तरह इस बार 22 अप्रैल से चारों धामों के दर्शन के लिए तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच जाएंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम उत्तरकाशी जिले में स्थित हैं। गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुल रहे हैं। गंगोत्री प्रमुख हिन्दू तीर्थस्थल है। गंगोत्री नगर से 19 किमी दूर गोमुख है। यह गंगोत्री हिमानी का अन्तिम छोर है। और गंगा नदी का उद्गम स्थान है। गंगोत्री का गंगाजी मंदिर, समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भागीरथी के दाहिने ओर का परिवेश अत्यंत आकर्षक एवं मनोहारी है। यह स्थान उत्तरकाशी से 100 किमी की दूरी पर स्थित है।
दीपावली के दिन गंगोत्री मंदिर के बंद होते हैं कपाट

गंगा मैया के मंदिर का निर्माण गोरखा कमांडर अमर सिंह थापा द्वारा 18वीं शताब्दी के शुरूआत में किया गया था। वर्तमान मंदिर का पुनर्निर्माण जयपुर के राजघराने ने किया गया था। प्रत्येक वर्ष मई से अक्टूबर के महीनो के बीच पतित पावनी गंगा मैया के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु तीर्थयात्री यहां आते हैं। इस साल 22 अप्रैल को गंगोत्री के कपाट खुल रहे हैं। यमुनोत्री की ही तरह गंगोत्री का पतित पावन मंदिर भी अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खुलता है और दीपावली के दिन मंदिर के कपाट बंद होते हैं।
बदरीनाथ धाम 27 अप्रैल को खुलेगा

बसंत पंचमी के मौके पर बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई थी। इस साल बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7.10 मिनट पर खोले जाएंगे। कपाट खुलने की तिथि का ऐलान नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में राजपुरोहितों ने किया गया था।

Hindi News / National News / चारधाम यात्रा 2023 का हुआ शंखनाद, 22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री – यमुनोत्री के कपाट

ट्रेंडिंग वीडियो