scriptMP News: हाथियों को मिली 7 दिन की छुट्टी, खाएंगे फेवरेट फूड, हर दिन होगी मालिश | MP news Elephants on 7 days Leave lived in churna rest house special camp interesting news | Patrika News
नर्मदापुरम

MP News: हाथियों को मिली 7 दिन की छुट्टी, खाएंगे फेवरेट फूड, हर दिन होगी मालिश

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जंगल की सुरक्षा में लगे सभी हाथी 7 दिन की छुट्टी पर हैं और आराम फरमा रहे हैं। जरूर पढ़ें ये इंट्रेस्टिंग खबर…

नर्मदापुरमSep 09, 2024 / 01:12 pm

Sanjana Kumar

MP News
MP News: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (Satpura Tiger Reserve) के जंगल (forest) की सुरक्षा (Security) में लगे सभी हाथियों (Elephants) को शनिवार (saturday) से सात दिन का अवकाश (7 Days Leave) दिया गया है। इस दौरान उनसे कोई काम नहीं कराया जाएगा। चूरना के कैंप (Churna Camp) में हाथी आराम करेंगे।
उन्हें रोजाना स्पा दिया जा रहा और मनपसंद खाना भी खा रहे हैं। एसटीआर (STR) में लाए गए कर्नाटक (Karnataka) के चार हाथियों को पहली बार पुर्नयोवनीकरण शिविर में शामिल किया गया है।

जानकारी के मुताबिक कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व (Bandipur Tiger Reserve) से लाए गए नर और मादा हाथी मरीशा, गजा, कुष्णा, स्मृता के साथ एसटीआर के अंजुगम, प्रिया, पूजा को एमपी के चूरना (Churna) में बनाए गए एक विशेष कैंप में रखा गया है।
mp news
यहां उनकी सेवा करने के लिए सात महावत, चारा कटर के साथ आधा दर्जन से अधिक अफसर प्रतिदिन तैनात रहते हैं। रोजाना सुबह हाथियों को नदी में घंटों स्नान कराया जाता है।

उनकी विभिन्न तेलों से मालिश की जाती है। इसके बाद महावत उनका श्रृंगार करते हैं। कैंप में हाथियों के रहने के लिए अलग-अलग स्थान बनाए गए हैं।

महावतों को दिए मोबाइल फोन

हाथियों के महावतों को भी एसटीआर ने अपडेट कर दिया है। एसटीआर के मुताबिक पीसीसीएफ की मौजूदगी में शनिवार को महावतों को मोबाइल फोन दिए गए हैं। इसके जरिए वे गश्त के दौरान मुख्यालय से संपर्क में रहेंगे।

Hindi News/ Narmadapuram / MP News: हाथियों को मिली 7 दिन की छुट्टी, खाएंगे फेवरेट फूड, हर दिन होगी मालिश

ट्रेंडिंग वीडियो