scriptMumbai News: एयरपोर्ट पर जब्त किए गए 650 से ज्यादा दुर्लभ किस्म के सांप,कछुए और मछली, पुलिस ने दो तस्करों को किया गिरफ्तार | Mumbai News: More than 650 rare species of snakes, turtles and fish seized at the airport, police arrested two smugglers | Patrika News
मुंबई

Mumbai News: एयरपोर्ट पर जब्त किए गए 650 से ज्यादा दुर्लभ किस्म के सांप,कछुए और मछली, पुलिस ने दो तस्करों को किया गिरफ्तार

मुंबई एयरपोर्ट पर राजस्व खुफिया निदेशालय की बड़ी कामयाबी मिली हैं। खुफिया निदेशालय ने एयरपोर्ट पर विदेशी प्रजातियों के करीब 665 जानवर जब्त किए हैं। ये अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी हैं। डीआरआई ने बताया कि बड़ी मात्रा में विदेशी प्रजातियां जैसे कि सांप, कछुए, छिपकली और इगुआना मछली वाले डिब्बों में छुपाए गए थे।

मुंबईOct 09, 2022 / 03:41 pm

Siddharth

mumbai_airport_snakes.jpg
मुंबई एयरपोर्ट पर राजस्व खुफिया निदेशालय की बड़ी कामयाबी मिली हैं। एयरपोर्ट पर करीब 665 से अधिक विभिन्न प्रजाति के कछुए, सांप, छिपकली और अन्य जानवर जब्त किए गए हैं। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल यूनिट ने ये बड़ी कार्रवाई की है। डीआरआई ने यहां एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, मुंबई से एक खेप में कई विदेशी प्रजातियों के 665 जानवरों को बरामद किया है। ये अवैध तरीके से विदेशों से इंडिया लाए जा रहे थे। डीआरआई ने इस मामले में दो तस्करों को गिरफ्तार भी किया गया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बरामद किए गए जानवरों में से कुछ मरे पाए गए हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इन जानवरों की कीमत 2.98 करोड़ रुपये बताई जा रही है। डीआरआई के एक अधिकारी ने बताया कि जिंदा मछलियों के आयात के नाम पर भारत में स्मगलिंग कर लाए गए जानवरों में दुर्लभ किस्म की छिपकलियां, अजगर और इगुआना को जब्त किया गया है। जिस शख्स ने इस सामान का आयात किया था और जिसे इसकी डिलीवरी लेनी थी, दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। अफसरों ने जब बरामद हुए माल की तलाशी ली तो उनके होश उड़ गए।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: उद्धव गुट को मिला शरद पवार की NCP का समर्थन, चुनाव आयोग के निर्णय को बताया दर्दभरा

वन विभाग को सौंप दिया जाएगा: बता दें कि अधिकारी ने आगे बताया बरामद किए गए जानवरों को वन विभाग के हवाले कर दिया जाएगा। जांच के दौरान देखा गया कि ट्रे के नीचे रखे कुछ पैकेजों में कछुए, छिपकली और सापों की प्रजातियां थी। उक्त जानवरों की बरामदगी के बाद वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) की एक टीम को जांच में मदद के लिए बुलाया गया था। कुल 30 डिब्बों में से 16 डिब्बों में मछलियां और 13 डिब्बों में अलग-अलग प्रकार के सांप, कछुए, छिपकली और इगुआना सहित कुल 665 जानवर जब्त किए गए।
https://youtu.be/Gam0X8geyno
बता दें कि हाल ही में डीआरआई ने नवी मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर 50 किलोग्राम से ज्यादा कोकीन जब्त की थी। जिसकी कीमत करीब 502 करोड़ रुपए बताई गई। कंटेनर में छिपा कर कोकीन लाई गई थी। शनिवार को अधिकारी ने बताया कि डीआरआई की मुंबई क्षेत्रीय इकाई को कोकीन स्मगलिंग को लेकर खुफिया जानकारी मिली थी। कोकीन को साउथ अफ्रीका से न्हावा शेवा बंदरगाह लाया गया था।

Hindi News / Mumbai / Mumbai News: एयरपोर्ट पर जब्त किए गए 650 से ज्यादा दुर्लभ किस्म के सांप,कछुए और मछली, पुलिस ने दो तस्करों को किया गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो