scriptभूकंप के झटकों से थर्राया ये राज्य, 30 दिन में चौथी बार डोली धरती, कांप उठे लोग | Earthquake shakes Maharashtra for the fourth time in 30 days Tremors felt in Nanded today | Patrika News
मुंबई

भूकंप के झटकों से थर्राया ये राज्य, 30 दिन में चौथी बार डोली धरती, कांप उठे लोग

Earthquake News : भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जानमाल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन इसके बावजूद लोगों में भय का माहौल है।

मुंबईOct 22, 2024 / 09:51 pm

Dinesh Dubey

Earthquake update
Earthquake in Maharashtra : महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में बीते 30 दिनों में भूकंप की कई घटनाएं देखने को मिली, जिस वजह से लोग डरे हुए हैं। अब मंगलवार सुबह में नांदेड (Nanded Earthquake) की धरती भूकंप के झटकों से कांपने लगी। इस भूकंप के झटकों ने लोगों को खौफ में भर दिया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र नांदेड था, लेकिन इसका असर हिंगोली जिले (Hingoli Earthquake) तक महसूस किया गया।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, 22 अक्टूबर को नांदेड में भूकंप के झटके लगे। सुबह 6 बजकर 52 मिनट और 40 सेकंड पर यह भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज हुई। भूकंप का केंद्र 5 किमी गहराई में स्थित था। अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन नागरिकों में भय का माहौल है।
नांदेड़ शहर और अर्धपुर, हदगांव तालुका में आज सुबह 6.52 मिनट पर हल्का भूकंप महसूस किया गया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें

Shalimar Express Derail: नागपुर में पटरी से उतरी शालीमार एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं

हिंगोली जिले के कलमनुरी, वसमत, औंढा तालुका के कई इलाकों में आज तड़के भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

सितंबर में दो बार आया भूडोल (Earthquake)

इससे पहले 15 अक्टूबर को पालघर में धरती डोली थी। तब भूकंप का झटका शाम 4 बजकर 47 मिनट और 29 सेकंड पर आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 रही। भूकंप का केंद्र पालघर में 5 किमी गहराई में था। राहत की बात है कि तब भी भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।
पिछले महीने अमरावती (Amravati Earthquake) और सतारा (Satara Earthquake) में भूकंप के तेज झटके लगे थे। 30 सितंबर को अमरावती में धरती में कंपन महसूस हुई थी। अमरावती में भूकंप का झटका 30 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 37 मिनट और 01 सेकंड पर आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 रही। भूकंप का केंद्र 13 किमी गहराई में था।
इससे पहले 22 सितंबर को सतारा में भूकंप का झटका लगा था। रात 8 बजकर 36 मिनट और 08 सेकंड पर यह भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज हुई। भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

Hindi News / Mumbai / भूकंप के झटकों से थर्राया ये राज्य, 30 दिन में चौथी बार डोली धरती, कांप उठे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो