scriptMumbai News: धारावी में मिलावट के काले कारोबार का भंडाफोड़, 1000 लीटर नकली दूध जब्त, 6 गिरफ्तार | Mumbai News: Black business of adulteration busted in Dharavi, 1000 liters of spurious milk seized, 6 arrested | Patrika News
मुंबई

Mumbai News: धारावी में मिलावट के काले कारोबार का भंडाफोड़, 1000 लीटर नकली दूध जब्त, 6 गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने धारावी इलाके में छापेमारी कर गोकुल, अमूल और अन्य कंपनियों के दूध के खाली बोरे, मोमबत्ती, प्लास्टिक के जार व मिलावट सामग्री समेत करीब एक हजार लीटर मिलावटी दूध जब्त किया है। इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

मुंबईSep 17, 2022 / 03:54 pm

Siddharth

amul_milk.jpg

Amul Milk

मुंबई की फेमस कंपनियों के दूध में अशुद्ध पानी मिलाकर मुंबईकरों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले गिरोह का मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की टीम ने भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मुंबई के धारावी इलाके से पुलिस ने करीब 1010 लीटर मिलावटी दूध जब्त किया है। गोकुल, अमूल, और अन्य जैसी अलग-अलग कंपनियों से दूध के पैकेट खरीदने, उनमें पानी मिलाने, फिर उन्हें मोमबत्ती की लौ से सील करने और फिर वापस सील करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने जब छापेमारी के दौरान पैकेटों की जांच की, तो उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि दूध में पानी मिला कर मिलावट की गई है।
मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई पुलिस टीम ने धारावी में मलिन बस्तियों में छापेमारी कर करीब एक हजार लीटर मिलावटी दूध का स्टॉक जब्त किया है। पता चला है कि ये जालसाज पानी में मिलाकर दूध को दोगुना करके बेच रहे थे।
यह भी पढ़ें

Mumbai News: 23 सालों से रेलवे कर्मचारी बनकर फ्री में करता था ट्रेवल, ऐसे लगा टीसी के हाथ; केस दर्ज

बता दें कि क्राइम कंट्रोल टीम को खबर मिली थी कि धारावी के शाहूंगर, गोपाल नगर झुग्गी बस्ती के कई घरों में नामी कंपनियों के दूध में मिलावट की जा रही है। पुलिस सहआयुक्त प्रवीण पडवल के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक नितिन पाटिल ने 6 अलग-अलग टीमों का गठन किया। इन छह टीमों ने एक ही समय में सुबह के अंधेरे में इस झुग्गी में छापा मारा। 4-5 घरों में यह देखा गया कि दूध की थैलियों में पानी में मिलाकर बंद कर दिया जाता था।
https://twitter.com/hashtag/Mumbai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पुलिस ने देखा कि पैकेट की सील कटी हुई थी और फिर छापेमारी के दौरान पैकेट की जांच करने पर उसे वापस सील कर दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि दूध में पानी मिलाने से मिलावट की गई है। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि इस्तेमाल किए गए दूध के पैकेट गोकुल और अमूल समेत विभिन्न कंपनियों के थे। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अशोक थुबे ने बताया कि हमारी टीम ने करीब 1010 लीटर मिलावटी दूध जब्त किया है, जिसकी कीमत 60,600 रुपये है। इस मामले में अब तक छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और दूध के नमूने आगे के परीक्षण के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को भेजे गए हैं।
अशोक थुबे ने आगे बताया कि इन आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 272 (बिक्री के लिए खाने-पीने में मिलावट) शामिल है।

Hindi News/ Mumbai / Mumbai News: धारावी में मिलावट के काले कारोबार का भंडाफोड़, 1000 लीटर नकली दूध जब्त, 6 गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो