scriptUP Weather AQI: यूपी के कई शहर 4 दिन रहेंगे धुंध के नाम, जानें अपने शहर का एक्यूआई | UP Weather AQI Today | Patrika News
मुरादाबाद

UP Weather AQI: यूपी के कई शहर 4 दिन रहेंगे धुंध के नाम, जानें अपने शहर का एक्यूआई

UP Weather AQI News: मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई शहरों में आने वाले चार दिन धुंध के नाम रहने वाले हैं। सोमवार तक आसमान में धुंध छाई रहेगी। तापमान में हल्का उतार चढ़ाव भी महसूस होगा।

मुरादाबादNov 17, 2023 / 06:58 pm

Mohd Danish

UP Weather AQI Today
UP Weather AQI Today: बतादें कि मंगलवार से कोहरे के साथ धुंध का प्रवेश होगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से 2 डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा है। ये सामान्य से एक डिग्री अधिक है। ऐसे मौसम में रात ठंडी और दिन गर्म रहता है।
हवा की क्वालिटी हुई बेहद खराब
वहीं हवा की बात की जाए तो उसमें प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। दिवाली पर आतिशबाजी से अब घुटन शुरू हो गई है। शहरों की हवाओं में जहरीले रसायन व गैसों की मात्रा बढ़ने से बीमार व्यक्तियों को सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में कई शहरों का सर्वाधिक प्रदूषण है। हवाएं लोगों की आंखों में जलन पैदा कर रही हैं। हवा में कार्बन, पीएम 2.5 और पीएम 10 अधिक मात्रा में है। कई शहरों का एक्यूआई 300 के पार है। हवा की क्वालिटी बेहद खराब बताई जा रही है।
आतिशबाजी से पड़ा असर
त्योहार पर लगातार चलाई गई आतिशबाजी से हवाओं में खतरनाक केमिकल, रंग घुल गए हैं। इससे आसमान में धुएं के बादल छाए हुए हैं। रात आठ बजे से 12 बजे तक तो स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है। आसमान भी ठीक से दिखना बंद हो जाता है। एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर सड़कों पर दृश्यता भी काफी कम रहती है।
यह भी पढ़ें

अमरोहा में बीच चौराहे पर थप्पड़बाजी का विडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

बुजुर्ग और बच्चों को हो रही परेशानी
शहरों की हवाएं लोगों को बीमार करने के लिए काफी हैं। लगभग सभी शहरों में हवाओं की गुणवत्ता 100 के पार जा रही है। इस तरह की खराब हवाएं बीमार, बुजुर्ग और बच्चों के लिए ठीक नहीं हैं।
मुरादाबाद शहर का एक्‍यूआई
बुद्धि विहार: AQI – 131 – अच्छी नहीं है
रोजगार कार्यालय: AQI – 138 – अच्छी नहीं है
जिगर कॉलोनी: AQI – 102 – अच्छी नहीं है
कांशीराम नगर: AQI – 160 – अच्छी नहीं है
ट्रांसपोर्ट नगर: AQI – 141 – अच्छी नहीं है

Hindi News / Moradabad / UP Weather AQI: यूपी के कई शहर 4 दिन रहेंगे धुंध के नाम, जानें अपने शहर का एक्यूआई

ट्रेंडिंग वीडियो