scriptकांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की अनोखी पहल, थाने-चौकी और मंदिरों में रखे जाएंगे गंगाजल | Unique initiative of police regarding Kanwar Yatra 2024 Ganga water to kept in police stations outposts and temples | Patrika News
मेरठ

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की अनोखी पहल, थाने-चौकी और मंदिरों में रखे जाएंगे गंगाजल

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के दौरान विवाद से बचने के लिए पुलिस एक अनूठी पहल की तैयारी में लगी है। विवाद टालने के लिए पुलिस थाने और मंदिरों में गंगाजल रखवाएगी।

मेरठJul 18, 2024 / 09:20 am

Sanjana Singh

Kanwar Yatra 2024

Kanwar Yatra 2024

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ खंडित होने की घटनाओं के बवाल को रोकने और विवाद टालने के लिए पुलिस तैयारियों में लगी है। मेरठ पुलिस कांवड़ मार्गों के मंदिरों और थाने-चौकियों पर गंगाजल रखवाएगी। पूरे विधान के साथ दो दिन में गंगाजल हरिद्वार से उठवाया जाएगा और यहां मेरठ में पूजा अर्चना कराकर स्वच्छ स्थान पर रखवाया जाएगा। ऐसे में कोई घटना होने पर इनका इस्तेमाल कराया जाएगा और कांवड़ियों को दिया जाएगा। इसके बाद पूरी टीम को पुजारियों के साथ हरिद्वार भेजा जाएगा। यहां मंदिरों और थाने-चौकियों में गंगाजल भी यही पुजारी रखवाएंगे।
कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियां हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने निर्धारित मंदिरों और गंतव्य के लिए निकलते हैं। कई बार रास्ते में कांवड़ किन्हीं कारण से खंडित हो जाती है। ऐसे में विवाद की स्थिति बन जाती है। इसी विवाद को रोकने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेरठ पुलिस ने व्यवस्था की है। पुलिस की दो टीम पुजारियों के साथ दो दिन में हरिद्वार भेजी जाएगी। पूरी व्यवस्था करके और विधि विधान के साथ पूजा करके गंगाजल को पात्रों में भरकर मेरठ लाया जाएगा। 
यह भी पढ़ें

BJP में अंतर्कलह की खबरों के बीच अखिलेश यादव और केशव मौर्य के बीच जुबानी जंग, सामने आए ये बयान

रोजाना कराई जाएगी धूप आरती 

मंदिरों में तो रोजाना पूजा आरती होती है और वहां स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है। ऐसे में वहां रखवाए गए गंगाजल की स्वच्छता को लेकर मंदिर के पुजारियों की ही जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, थाने चौकियों में गंगाजल को पुजारी एक स्वच्छ जगह देखकर रखवाएंगे। यहां पर रोजाना आरती और धूप कराई जाएगी, ताकि स्वच्छता बनी रहे।
एसपी ट्रैफिक मेरठ राघवेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया, “कुछ पुलिसकर्मियों और पुजारी को भेजकर गंगाजल हरिद्वार में हर की पौड़ी से मंगवाया जा रहा है। इन्हें पूरी स्वच्छता बनाए रखते हुए कांवड़ मार्गों पर पुलिस थाने-चौकियों और मंदिरों में रखवाया जाएगा।”

Hindi News / Meerut / कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की अनोखी पहल, थाने-चौकी और मंदिरों में रखे जाएंगे गंगाजल

ट्रेंडिंग वीडियो