scriptMau News: शिक्षकों पर लगेगी लगाम, स्कूल खुलते ही लागू होगा नया नियम | Mau News: Teachers will be reined in, new rules will be implemented as soon as school opens | Patrika News
मऊ

Mau News: शिक्षकों पर लगेगी लगाम, स्कूल खुलते ही लागू होगा नया नियम

परिषदीय विद्यालयों में अब शिक्षकों की मनमानी नहीं चलेगी। स्कूल खुलते ही विभाग उनकी ऑनलाइन उपस्थिति लेगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं हैं।जिले में कुल 1208 परिषदीय विद्यालय हैं,जिसमे से 761 प्राथमिक विद्यालय, 158 जूनियर विद्यालय तथा 289 कंपोजिट विद्यालय हैं। जिले में पहले चरण में कुल 2000 सिम शिक्षकों को दिए […]

मऊJun 19, 2024 / 02:34 pm

Abhishek Singh

परिषदीय विद्यालयों में अब शिक्षकों की मनमानी नहीं चलेगी। स्कूल खुलते ही विभाग उनकी ऑनलाइन उपस्थिति लेगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं हैं।
जिले में कुल 1208 परिषदीय विद्यालय हैं,जिसमे से 761 प्राथमिक विद्यालय, 158 जूनियर विद्यालय तथा 289 कंपोजिट विद्यालय हैं। जिले में पहले चरण में कुल 2000 सिम शिक्षकों को दिए जायेंगे। इसके लिए एयरटेल कंपनी से करार भी किया गया है। सिम के साथ ही 75 जीबी डाटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा दी गई है।
इस मद में दो महीने के लिए धनराशि भी जारी कर दी गई है। जैसे ही गर्मी की छुट्टियां के बाद स्कूल खुलते हैं अध्यापकों को सिम दे दिया जायेगा। इसके बाद प्रत्येक शिक्षक को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करानी पड़ेगी।
आपको बता दें कि सरकार प्राथमिक विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए तमाम प्रयास कर रही है। इसके लिए जरूरी है की शिक्षक विद्यालय पर समय से उपस्थित रहें। परंतु अक्सर देखने में आता है कि शिक्षक उपस्थिति के मामले में लापरवाह रहते। इसी कमी को दूर करने के लिए प्रशासन ऑनलाइन उपस्थिति का कॉन्सेप्ट ले कर आया है। तमाम शिक्षक संगठनों के विरोध के बावजूद जिले में ये व्यवस्था लागू होगी।

Hindi News/ Mau / Mau News: शिक्षकों पर लगेगी लगाम, स्कूल खुलते ही लागू होगा नया नियम

ट्रेंडिंग वीडियो