scriptगणेशजी की विशेषताएं, शेयर बाजार निवेशकों के लिए अनमोल शिक्षा | Ganesha's characteristics, valuable lessons for stock market investors | Patrika News
बाजार

गणेशजी की विशेषताएं, शेयर बाजार निवेशकों के लिए अनमोल शिक्षा

भारतीय शेयर बाजार की यात्रा की शुरुआत में उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

जयपुरSep 12, 2024 / 01:21 am

Narendra Singh Solanki

भारतीय शेयर बाजार की यात्रा की शुरुआत में उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। आर्थिक संकट, नीतिगत परिवर्तन, बाजार अस्थिरता और वैश्विक घटनाओं से लेकर निवेशकों को एक निरंतर बदलते परिदृश्य में खुद को ढालना पड़ा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स जो भारत का सबसे पुराना स्टॉक इंडेक्स है, 1991 में लगभग 1050 अंक से शुरू होकर 2 सितंबर 2024 तक 82,725 अंकों के अपने ऐतिहासिक उच्च स्तर तक पहुंचा। यह यात्रा चुनौतियों से भरी रही है, लेकिन सही मानसिकता के साथ इसे निवेश के लिए असीम संभावनाओं से भी भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

अवैध सिगरेट का व्यापार 3020 करोड़ के पार पहुंचा

निवेश में धैर्य और अनुशासन

शेयर बाजार में निवेश करना धैर्य, अनुशासन और बाधाओं को पार करने की क्षमता की मांग करता है। भगवान गणेश, जिन्हें विघ्नहर्ता के रूप में जाना जाता है, सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान, विवेक और गुणों का प्रतीक हैं। उनकी शिक्षाएं निवेशकों को उनकी संपत्ति सृजन यात्रा में मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें

सेबी लाएगा एफएंडओ के लिए सख्त नियम

समय और अवसर की शक्ति

नौजवान निवेशक के रूप में हो सकता है कि आप कठिन रोजगार बाजार, बढ़ती लागत और ऋण का सामना कर रहे हो, लेकिन आपके पास एक ताकतवर साधन है समय। भारत अगले 20 से 25 वर्षों में एक विकसित राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर है और समय ही संपत्ति निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। जितना अधिक समय आपके निवेश को बढ़ने के लिए मिलता है, आप चक्रवृद्धि लाभ का उतना ही अधिक फायदा उठा सकते हैं। समय आपके पक्ष में होने से संपत्ति सृजन की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती हैं। वैश्विक अनिश्चितताओं और महामारी के प्रभावों के बावजूद, भारत की प्रगति मजबूत उपभोग, बढ़ते निवेश और सहायक सरकारी नीतियों से प्रेरित हो रही है। वर्तमान आंकड़े इस आशावादी दृष्टिकोण को और मजबूत करते है। फिर भी वैश्विक और घरेलू चुनौतियों से सावधानीपूर्वक निपटना आवश्यक है। बिजली, क्लीनटेक, नवीकरणीय ऊर्जा, डेटा सेंटर, फिनटेक, हाउसिंग फाइनेंस और बैंकिंग जैसे क्षेत्र दीर्घकालिक संपत्ति सृजन के लिए आशाजनक अवसर प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें

SEBI के 500 कर्मचारियों ने लगाया टॉक्सिक वर्क कल्चर का आरोप, चीफ माधबी पुरी बुच की सरकार से शिकायत

भगवान गणेश: ज्ञान और समृद्धि के प्रतीक

भारत में कोई भी धार्मिक अनुष्ठान भगवान गणेश की पूजा के बिना शुरू नहीं होता। वे बाधाओं को दूर करने वाले, ज्ञान के प्रदाता और समृद्धि के रक्षक माने जाते हैं। उनकी विशेषताएं और प्रतीकात्मकता निवेशकों के लिए अनमोल शिक्षाएं प्रदान करते हैं, जो उन्हें वित्तीय बाजारों में सफलतापूर्वक नेविगेट करने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें

अगर संपत्ति पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है, तो…

गणपति उत्सव और शेयर बाजार

ओमनीसाइंस कैपिटल एडवाइजर्स सीईओ और चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट डॉ.विकास गुप्ता का कहना है कि पिछले 32 वर्षों में मनाए गए 10 दिवसीय गणपति उत्सव के दौरान एक दिलचस्प पैटर्न उभर कर आता है। इस अवधि में बीएसई सेंसेक्स लगभग 72 प्रतिशत समय हरे निशान पर बंद हुआ है। सितंबर 1991 से सितंबर 2023 के बीच, 217 ट्रेडिंग सत्रों में से सेंसेक्स 126 बार सकारात्मक रूप से बंद हुआ। यह संकेत देता है कि यह उत्सव काल नए आरंभों के लिए, विशेष रूप से निवेश से जुड़े निर्णयों के लिए शुभ समय हो सकता है। भगवान गणेश, जिन्हें नए आरंभों के देवता के रूप में भी जाना जाता है, हमें यह याद दिलाते हैं कि संपत्ति सृजन में सबसे महत्वपूर्ण कदम शुरुआत करना है।

यह भी पढ़ें

₹8600 करोड़ के आईपीओ में पैसे लगाने का मौका, खुलेंगे 14 कंपनियों के आईपीओ

निवेशकों के लिए सात महत्वपूर्ण सबक

  1. गजानन— समझदारी से निर्णय लेना: गणेशजी का बड़ा सिर विवेक का प्रतीक है। निवेशकों को भी एक सुव्यवस्थित, स्मार्ट वित्तीय योजना बनानी चाहिए।
  2. लंबकर्ण— सुनना और सीखना: गणेशजी के बड़े कान सुनने की महत्ता को दर्शाते हैं। निवेशकों को नई जानकारी को स्वीकार करना चाहिए और खुद को लगातार शिक्षित करना चाहिए।
  3. चिंतेश्वर— विवरणों पर ध्यान देना: गणेशजी की तेज दृष्टि बारीकियों पर ध्यान देने का प्रतीक है। सफल निवेशक अपने निवेश विकल्पों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करते हैं।
  4. लंबोदरा – जोखिम सहनशीलता को समझना: गणेशजी का बड़ा पेट जोखिम सहनशीलता का प्रतीक है। निवेशकों को अपने जोखिम सहनशीलता को समझना चाहिए और उसी के अनुसार निवेश करना चाहिए।
  5. वक्रतुंड – लचीलापन और अनुकूलन क्षमता: गणेशजी की सूंड लचीलापन का प्रतीक है। निवेशकों को अपनी रणनीतियों को बदलती बाजार स्थितियों के अनुसार समायोजित करना चाहिए।
  6. एकदंत – बुरे निवेशों को छोड़ देना: गणेशजी का एक दांत बुरे निवेशों को छोड़ने की महत्ता को दर्शाता है। कमजोर प्रदर्शन करने वाले निवेश को छोड़ने का निर्णय सही समय पर लेना आवश्यक है।
  7. मूषक – छोटे निवेश बड़े परिणाम: गणेशजी का वाहन मूषक हमें सिखाता है कि छोटे, नियमित निवेश लंबे समय में बड़े परिणाम ला सकते हैं।

Hindi News/ Business / Market News / गणेशजी की विशेषताएं, शेयर बाजार निवेशकों के लिए अनमोल शिक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो