scriptयोगी सरकार का बड़ा फैसला: हर जिले में महिला थाना के अलावा होगी एक और महिला थानाध्यक्ष | Women police officers get gifts ahead of Navratri festival | Patrika News
लखनऊ

योगी सरकार का बड़ा फैसला: हर जिले में महिला थाना के अलावा होगी एक और महिला थानाध्यक्ष

Women Reservation Bill: मुख्यमंत्री बोले – बाइक स्टंटबाजों, शोहदों और जातिसूचक चिन्ह अंकित गाड़ियों पर करें कार्रवाई। थानेदारों से बोले मुख्यमंत्री, महिला बीट सिपाही और ग्राम चौकीदारों से हर सप्ताह करें संवाद

लखनऊSep 26, 2023 / 07:53 am

Ritesh Singh

शक्ति दीदी के साथ गांव-गांव में सशक्त होंगी महिलाएं

शक्ति दीदी के साथ गांव-गांव में सशक्त होंगी महिलाएं

Women Reservation Bill Update: शारदीय नवरात्र से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिला पुलिस अधिकारियों को बड़ा उपहार दिया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि हर जिला ,कमिश्नरेट में महिला थाना प्रभारी के अतिरिक्त एक अन्य थाना का प्रभार भी महिला पुलिस अधिकारी को दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन महिला थानेदारों को योग्य और कर्मठ पुलिस कर्मियों की टीम दी जानी चाहिए। सभी पुलिस कप्तानों, कमिश्नरों को इस आदेश का यथाशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

अपराधियों के खिलाफ सख्त हो कार्यवाही

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश अपनी एक अभूतपूर्व पहल के दौरान दिये, जिसके तहत मुख्यमंत्री माध्यम से प्रदेश में पहली बार एक साथ सभी थाना प्रभारियों, सर्किल ऑफिसरों, पुलिस कप्तानों, पुलिस कमिश्नरों, आईजी रेंज व एडीजी ज़ोन के साथ संवाद किया जा रहा था। लाल बहादुर शास्त्री भवन भवन स्थित नव लोकार्पित सीएम डैशबोर्ड कार्यालय से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कठोरतापूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जनता का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि अपराधी कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसके साथ नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाए। विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनवरी 2023 से अगस्त 2023 तक की अवधि में हत्या, दुष्कर्म, लूट, डकैती, धर्म परिवर्तन आदि आपराधिक घटनाओं, उनके पर्दाफाश किये जाने की सक्रियता के साथ-साथ आईजीआरएस में प्रदर्शन के आधार पर जिला पुलिस, सर्किल और थाना की रिपोर्ट के साथ लगभग दो दर्जन जनपदों से सीधा संवाद किया। उन्होंने ने कहा कि जनता का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके साथ लापरवाही स्वीकार नहीं की जा सकती।
गलती मिलने पर अधिकारियों और कर्मचारियों को हटाया जाए

आपराधिक घटनाओं में वृद्धि, उनकी चार्जशीट में देरी, निस्तारण में विलंब संबंधित थाने, सर्किल, पुलिस कप्तान की लापरवाही प्रदर्शित करती है। शासन स्तर से हर थाने, सर्किल,जिला, रेंज और ज़ोन की सीधी निगरानी की जा रही है। यदि कहीं लापरवाही, गड़बड़ी की पुष्टि हुई तो न केवल पद से हटाया जाएगा, बल्कि अनिवार्य सेवानिवृत्ति भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी घटना छोटी नहीं होती, सबसे कुछ न कुछ सीख मिलती है। हर घटना की गंभीरता को समझें और वरिष्ठ अधिकारी स्वयं मौके पर पहुंचे।
महिला बीट अधिकारियों की सराहना

थानेदारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर फरियादी को सम्मान दें। उसकी पीड़ा सुनें और यथोचित समाधान प्रदान करें। महिला बीट अधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री ने थानेदारों को सप्ताह में एक। बार महिला बीट अधिकारी व ग्राम चौकीदार से संवाद करने के लिए प्रेरित किया। बाइक सवार स्टंटबाजों, धार्मिक प्रतीक अंकित वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने संवेदनशील क्षेत्रों में सतत पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही जीआरपी व सीमावर्ती थानों में योग्य पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए।

शारदीय नवरात्र के पहले दिन से होगा शुरू ‘मिशन शक्ति’ अभियान


नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन की दृष्टि से देश भर में सराहे जा रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान का अगला चरण आगामी शारदीय नवरात्र के पहले दिन से प्रारंभ होगा। कहा कि यह चरण महिलाओं की सुरक्षा व अधिकारों की जागरूकता की दॄष्टि से उपयोगी होगा। इसके तहत, सप्ताह में किसी एक दिवस दो महिला पुलिस कार्मिक, आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों, एएनएम, बीसी सखी, रोजगार सेवकों आदि के साथ किसी एक ग्राम पंचायत में महिलाओं से संवाद कर उन्हें उनके अधिकारों व उनकी सुरक्षा के लिए सरकार माध्यम से किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी देंगी।
सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को बताया जाए

उन्होंने कहा कि महिलाओं को 108, 1090, 181 जैसे हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया जाए साथ ही मौके पर पात्र महिलाओं को पेंशन, कन्या सुमंगला, मातृत्व वंदना योजना जैसे लोक कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जाए। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्ध नगर व सभी 17 नगर निगमों को सेफ सिटी के रूप में व्यवस्थित करने की कार्यवाही 14 अक्टूबर तक पूरी कर लेने के निर्देश भी दिये।

Hindi News/ Lucknow / योगी सरकार का बड़ा फैसला: हर जिले में महिला थाना के अलावा होगी एक और महिला थानाध्यक्ष

ट्रेंडिंग वीडियो