scriptयूपी के कुछ जिलों में मच सकती है तबाही! मॉनसून पर IMD का नई भविष्यवाणी | UP Weather Today IMD new update on Cyclone Biparjoy | Patrika News
लखनऊ

यूपी के कुछ जिलों में मच सकती है तबाही! मॉनसून पर IMD का नई भविष्यवाणी

Monsoon Update(IMD Weather Forecast Today) Cyclone Biparjoy इस बार मचा सकता है तबाही, इसलिए इस बार देर से आएगा मानसून, मौसम विभाग ने बताया क्या है इसकी वजह…

लखनऊJun 07, 2023 / 01:02 pm

Krishna Pandey

cyclone.jpg
When Monsoon come in up(UP Weather Today)-यूपी में मानसून की एंट्री इस बार देर से होगी। मौसम विभाग की माने तो इस बार केरल में ही इसकी रफ्तार धीमी रहेगी। ताजा अपडेट के अनुसार, अभी मानसून को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है और अगले दो-तीन दिनों में सही रिपोर्ट मिलेगी।
सभी जगह मानसून आने में होगी देरी!
IMD ने कहा कि केरल में मानसून देरी से आने के कारण इस बार अन्य हिस्सों में भी विलंब देखा जा सकता है। हालांकि, मौसम विभाग ने केरल में मानसून के आगमन की संभावित तारीख नहीं बताई, लेकिन कहा कि ये जरूरी नहीं है कि मानसून बाकी जगह भी देरी से आए, ये आने वाले दिनों में तय होगा।
मॉनसून पर IMD का अपडेट
अरब सागर में बने एक चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’ ने मौसम विज्ञानियों की चिंता बढ़ा दी है। अगले 24 घंटों के भीतर इसके बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि बुधवार सुबह 5.30 बजे इसकी लोकेशन गोवा के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में लगभग 890 किलोमीटर दूर थी। इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। IMD ने कहा कि ईस्‍ट-सेंट्रल अरब सागर और आसपास के इलाकों में 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। चक्रवात बिपरजोय के चलते, बुधवार शाम तक हवाओं की रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है। उत्तरी केरल-कर्नाटक-गोवा के तटों पर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने का अनुमान है।
मॉनसून पर कैसा असर डालेगा चक्रवात बिपरजोय
मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर में चक्रवात बिपरजोय के बनने और इसके संभावित रूट से केरल में मॉनसून की आमद पर असर हो सकता है। मॉनसून पहुंचने में दो-तीन की देरी हो सकती है। उत्तरी हिंद महासागर में तीन हफ्तों के भीतर यह दूसरा साइक्लोन बना है। इससे पहले बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन ‘मोका’ बना था जिसने बांग्लादेश और म्यांमार में कहर बरपाया।
उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बरकरार है। मौसम केन्द्र लखनऊ ने मौसम के लिए चेतावनी जारी कर कहा है कि लखनऊ के आसपास में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है‚ जबकि पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।
राज्य में मंगलवार को भी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और कई जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।
मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इलाहाबाद,हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
इन जिलों में येलो अलर्ट
वहीं राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Lucknow / यूपी के कुछ जिलों में मच सकती है तबाही! मॉनसून पर IMD का नई भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो