scriptयूपी पुलिस कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलेरी? कैसे होता है एग्जाम? जानें सबकुछ | UP Police Constable Salary promotion and exam pattern know everything | Patrika News
लखनऊ

यूपी पुलिस कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलेरी? कैसे होता है एग्जाम? जानें सबकुछ

UP Police Constable Salary: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा कल यानी 18 फरवरी को भी जारी रहेगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि इनका एग्जाम कितने चरणों में होता है और सैलेरी क्या मिलती है।

लखनऊFeb 17, 2024 / 04:08 pm

Sanjana Singh

UP Police Constable Salary

UP Police Constable Salary

UP Police Constable Salary: उत्तर प्रदेश में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती (UP Police Constable Exam 2024) की परीक्षा जारी है। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को दो पालियों में होगी। सिपाही भर्ती की 60,244 पदों पर करीब 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है। ऐसे में रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर पैर रखने की भी जगह नहीं हैं। पर क्या आप जानते हैं कि यूपी पुलिस कांस्टेबल की हर महीने की सैलेरी कितनी है? इस जॉब के लिए कितने एग्जाम देने पड़ते हैं? आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के एलिजिबिलिटी की बात करें तो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उम्र सीमा 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, OBC, SC, ST कैटेगरी के अभ्यर्थियों को मैक्सिमम एज लिमिट में 3 से 5 साल तक छूट का लाभ दिया जाता है।

अगर आप भी यूपी पुलिस (UP Police) में कांस्टेबल बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको चार चरणों की परीक्षा देनी होगी। सबसे पहला चरण होता है आवेदन का। इसके बाद रिटेन एग्जाम होता है। इन चरणों को पास करने वाले कैंडिडेट को फीजिकल टेस्ट और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक! यूपी पुलिस ने दिया जवाब


उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police Sipahi Bharti) में कांस्टेबल का वेतन पे बैंड 5200 से लेकर 20,200, ग्रेड पे 2000 और नए वेतनमान में पे मैट्रिक्स 21,700 रुपए के अनुसार मिलता है। इसे ऐसे समझें कि बेसिक पे 21,700 रुपए होता है। इसके अलावा मकान एचआरए, टीए, डीए समेत कई प्रकार का भत्ता मिलाकर एक यूपी पुलिस कांस्टेबल की शुरुआती सैलरी 30 हजार रुपए (इन हैंड) से ज्यादा होती है। समय के साथ वेतन में बढ़ोतरी और यूपी पुलिस कांस्टेबल प्रमोशन के साथ अधिकतम सैलरी 69,100 रुपए बेसिक पे तक जा सकती है।

Hindi News/ Lucknow / यूपी पुलिस कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलेरी? कैसे होता है एग्जाम? जानें सबकुछ

ट्रेंडिंग वीडियो