scriptयूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 और 11 मई को वोटिंग, 13 को नतीजे | UP Nagar Nikay Chunav 2023 Dates Announce By up election commission | Patrika News
लखनऊ

यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 और 11 मई को वोटिंग, 13 को नतीजे

UP Nagar Nikay Chunav: राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

लखनऊApr 09, 2023 / 07:32 pm

Rizwan Pundeer

gg
उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। यूपी चुनाव आयोग की ओर से रविवार शाम को इलेक्शन की तारीख की जानकारी दी गई है। इलेक्शन कमीशन ने बताया है कि निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहला चरण में 4 मई को और दूसरे चरण में 11 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 13 मई को मतगणना होगी और नतीजों का ऐलान होगा।
लखनऊ में पहले चरण में मतदान
यूपी के सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में पहले चरण यानी 4 मई को चुनाव होंगे।

उत्तर प्रदेश के कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर नगर, फर्रुखबाद, इटावा, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर और अंबेडकरनगर में 11 मई को वोट डाले जाएंगे।
election_e.jpg

11 अप्रैल से होंगे नामांकन
पहले चरण के लिए 11 से 17 अप्रैल तक नामांकन जमा होंगे। दूसरे चरण में 17 से 24 अप्रैल तक पर्चे भरे जाएंगे। पहले चरण में 20 अप्रैल तक नाम वापस लिया जा सकेगा। दूसरे चरण में 27 अप्रैल नाम वापसी की आखिरी तारीख है।

यूपी में 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत की सीटों यानी कुल 760 सीटों पर चुनाव होना है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही में यूपी में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इलेक्शन कमीशन ने कहा है कि निकाय चुनाव तक तबादलों पर रोक रहेगी।
election.jpg

आरक्षण से जुड़ी आपत्तियों के निस्तारण के बाद आज चुनाव आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस बुलाकर तारीखों का ऐलान किया है। बता दें कि यूपी में निकाय चुनाव 2022 में ही होने थे लेकिन ओबीसी आरक्षण में खामियों के चलते चुनाव टल गए थे।

Hindi News / Lucknow / यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 और 11 मई को वोटिंग, 13 को नतीजे

ट्रेंडिंग वीडियो