scriptRain Alert: आज मौसम बदलेगा करवट, छह जिलों में बारिश का अलर्ट, ठंड देगी दस्तक | Rain Alert: Weather will change again, rain alert in six districts, cold will knock Rain Alert: | Patrika News
लखनऊ

Rain Alert: आज मौसम बदलेगा करवट, छह जिलों में बारिश का अलर्ट, ठंड देगी दस्तक

Rain Alert:आईएमडी ने आज उत्तराखंड के छह जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। बारिश से राज्य के पर्वतीय जिलों में एकाएक ठंड बढ़ सकती है। इससे लोगों को परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

लखनऊOct 10, 2024 / 08:18 am

Naveen Bhatt

Rain is forecast in six districts of Uttarakhand today

राज्य के छह जिलों में आज हल्की बारिश का पूर्वानुमान है

Rain Alert:राज्य में एक बार फिर से मौसम करवट लेने वाला है। उत्तराखंड में मंगलवार को भी पर्वतीय जिलों में दिन के समय आसमान बादलों से ढका रहा। इसके कारण ठंड में बढ़ोत्तरी हुई थी। लोग गर्म कपड़े पहनने के लिए विवश हो गए थे। अचानक मौसम परिवर्तन से लोगों को परेशानियां भी उठानी पड़ी। इसी बीच आईएमडी ने आज देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, और बागेश्वर जिले के ऊचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं गरज वाले बादल विकसित होने व हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में जनपदों में नौ बजे तक मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश से ठंड में फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है। पर्वतीय इलाकों में बारिश के बाद पाला पड़ने की रफ्तार बढ़ जाएगी।

15 अक्तूबर तक शुष्क रहेगा मौसम

आईएमडी ने उत्तराखंड में 10 अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना जताई है। इस दरमियान दिन में धूप खिले रहने की संभावना है। उसके बाद राज्य के मैदानी इलाकों में भी धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगेगी। साथ ही कोहरा भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। फिलहाल मैदानी इलाकों में दिन के वक्त गर्मी का असर दिखाई दे रहा है। सुबह-शाम हल्की ठंड का एहसास हो रहा है।
ये भी पढ़ें:- भगोने में थूककर ग्राहकों को चाय पिला रहे थे मुस्लिम युवक, मच गया हंगामा

सितंबर में 55 फीसद अधिक बारिश

उत्तराखंड में इस मानसून में सितंबर माह में 55 फीसद बारिश अधिक हुई है। सबसे कम बारिश जून में सामान्य से 49 फीसदी कम बारिश हुई। जुलाई में सामान्य से 20, अगस्त माह में नौ फीसदी बारिश सामान्य से अधिक हुई। कुमाऊं में इस बार मानसून में काफी बारिश हुई। पहाड़ के जिलों को मानसूनी बारिश ने तरबतर कर दिया। पहाड़ में डेढ़ दशक बाद सितंबर में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड दर्ज हो गया था। पहाड़ में पिछले 15 सालों में इस बार सबसे अधिक बारिश सितंबर में रिकॉर्ड की गई।

Hindi News / Lucknow / Rain Alert: आज मौसम बदलेगा करवट, छह जिलों में बारिश का अलर्ट, ठंड देगी दस्तक

ट्रेंडिंग वीडियो