scriptHeavy Rain Alert: मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी, जुलाई में ला बिना तूफान का दिखेगा असर | Monsoon weather update imd predict heavy rainfall in July because of la Nina Hindi news up | Patrika News
लखनऊ

Heavy Rain Alert: मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी, जुलाई में ला बिना तूफान का दिखेगा असर

यूपी के कई जिलों में मौसम विभाग ने तेज आंधी के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं।

लखनऊJul 03, 2024 / 07:34 am

Swati Tiwari

उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक देने के साथ ही अपना असर दिखा दिया है। भीषण गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को मॉनसून ने राहत दी है। मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश के आसार जताए हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं व आसपास भारी बरसात के आसार हैं। इन इलाकों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।जुलाई में दिखेगा ला नीना का असर जुलाई के पहले ही दिन मौसम विभाग ने जुलाई में सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार जताए हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है कि भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अलनीनो परिस्थितियां समाप्त हो चुकी हैं। इस कारण जुलाई के महीने में प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्से को छोड़कर ज्यादातर हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं। अगस्त-सितंबर के दौरान ला-नीना सक्रिय होते ही अच्छी मानसूनी बरसात के संकेत हैं।

क्या है ला नीना?

भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर क्षेत्र के सतह पर निम्न हवा का दबाव होने पर ली नीना (La Nina) जैसी स्थिती पैदा होती है। इसकी उत्पत्ति के अलग-अलग कारण माने जाते हैं। बताया जाता है कि जब ट्रेड विंड, पूर्व से बहने वाली हवा काफी तेज गति से बहती हैं। इससे समुद्री सतह का तापमान काफी कम हो जाता है। इसका सीधा असर दुनियाभर के तापमान पर होता है और तापमान औसत से अधिक ठंडा हो जाता है।

Hindi News/ Lucknow / Heavy Rain Alert: मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी, जुलाई में ला बिना तूफान का दिखेगा असर

ट्रेंडिंग वीडियो