script Kanwar Yatra: परिवहन राज्यमंत्री ने कांवड़ यात्रा को लेकर परिवहन निगम को दिए सख्त निर्देश | Minister of State for Transport gave strict instructions Transport Corporation regarding Kanwar Yatra | Patrika News
लखनऊ

 Kanwar Yatra: परिवहन राज्यमंत्री ने कांवड़ यात्रा को लेकर परिवहन निगम को दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने आगामी श्रावण मास में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए, परिवहन निगम के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए हैं।

लखनऊJul 05, 2024 / 08:37 am

Ritesh Singh

Kanwar Yatra 2024

Kanwar Yatra 2024

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने 22 जुलाई, 2024 से प्रारम्भ होने वाले श्रावण मास में कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत निगम बसों के सुरक्षित संचालनके लिए तैयारियां करने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि कांवड़ यात्रा मार्ग निगम की बसों की वजह से बाधित न हो।
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख 

कांवड़ यात्रा के दौरान विशेष तैयारियां

परिवहन मंत्री ने कहा है कि 22 जुलाई से 19 अगस्त, 2024 तक पूरे एक माह कांवड़ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिरों पर जल चढ़ाने के लिए जाते हैं। इस दौरान चलने वाली बसें साफ-सुथरी एवं फिट बसों का ही संचालन किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि बस स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए और स्टेशन परिसर एवं बैठने वाले जगह की साफ-सफाई भी सुनिश्चित की जाए।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

प्रमुख मार्गों पर विशेष ध्यान

दयाशंकर सिंह ने निर्देश दिये हैं कि इस दौरान आगरा, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़ एवं सहारनपुर क्षेत्र के मार्ग मुख्य रूप से संचालन हेतु तैयारियां कर लें, क्योंकि इन रूटों पर अधिक संख्या में शिव भक्तों का आवागमन रहता है। साथ ही लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर से वाराणसी एवं प्रयागराज हेतु अतिरिक्त बसों के संचालन के भी निर्देश दिये गए हैं, क्योंकि बड़ी संख्या में कांवड़ यात्री वाराणसी एवं प्रयागराज जाते हैं।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: लखनऊ मंडल समेत प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी, 8 जुलाई तक अलर्ट जारी

यात्री सुविधाओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं

परिवहन मंत्री ने कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए क्षेत्रीय मुख्यालय स्तर पर 24 घंटे क्रियाशील कन्ट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि श्रावण मास के दौरान बस चालकों का ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट अवश्य किया जाए। सावन माह में हर सोमवार और श्रावण शिवरात्रि के दिन जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित डायवर्जन/वैकल्पिक मार्ग पर ही बसों का संचालन हो, जिससे किसी को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
यह भी पढ़ें

अकबरनगर के बाद UP के इस जिले में चलेगा बाबा का बुलडोजर, 3650 अवैध भवनों पर होगी कार्रवाई

यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार

परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा मार्ग निगम बसों के कारण अवरूद्ध न हो और निगम के अधिकारी/कर्मचारी श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए तत्पर रहें। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं कि किसी प्रकार की अव्यवस्था होने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाए।

Hindi News/ Lucknow /  Kanwar Yatra: परिवहन राज्यमंत्री ने कांवड़ यात्रा को लेकर परिवहन निगम को दिए सख्त निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो