scriptUP Weather: सहजनवा, लखनऊ, लखीमपुर, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में मौसम विभाग का अलर्ट | IMD has issued red alert for Lucknow, Saharanpur and other districts of UP | Patrika News
लखनऊ

UP Weather: सहजनवा, लखनऊ, लखीमपुर, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में मौसम विभाग का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की वजह से मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया हैं साथ ही सभी से अपील की हैं कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। आइये जानते हैं मौसम का हाल …

लखनऊJul 06, 2024 / 08:42 am

Ritesh Singh

UP Weather

UP Weather

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है और मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। सहजनवा, लखनऊ, लखीमपुर, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में मौसम का हाल और संभावित चेतावनी इस प्रकार है:

सहजनवा

मौसम विभाग के अनुसार, सहजनवा में अगले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। तापमान 25°C से 30°C के बीच रहेगा। हवा की गति 10-15 किमी/घंटा रहेगी। स्थानीय निवासियों को जलभराव और फिसलन से सावधान रहने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

Rainfall Updates: मौसम हुआ सुहाना, फिर भी सावधान पड़ सकते हैं मुसीबत में, जानें कैसे

लखनऊ

राजधानी लखनऊ में भी भारी बारिश की संभावना है। तापमान 24°C से 29°C के बीच रहेगा। शहर में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए लोगों को बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। ट्रैफिक जाम और जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें।
यह भी पढ़ें

 UP Weather: 4-7 जुलाई तक लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, सीतापुर और हरदोई में जानें मौसम का मिजाज

लखीमपुर

लखीमपुर में अगले 2-3 दिनों में भारी बारिश की संभावना है। तापमान 23°C से 28°C के बीच रहेगा। क्षेत्र में बाढ़ और नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो सकती है। किसानों को अपने खेतों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: लखनऊ मंडल समेत प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी, 8 जुलाई तक अलर्ट जारी 

रायबरेली

रायबरेली में भी भारी बारिश का अनुमान है। तापमान 24°C से 29°C के बीच रहेगा। जलभराव के कारण सड़कों पर फिसलन हो सकती है, इसलिए वाहन चालकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति पर निगरानी रखें।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी का निर्देश: मलिन बस्तियों का होगा कायाकल्प, बनेंगे बहुमंजिला भवन

बाराबंकी

बाराबंकी में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना है। तापमान 25°C से 30°C के बीच रहेगा। जलभराव और निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

सीतापुर

सीतापुर में भी भारी बारिश की संभावना है। तापमान 24°C से 29°C के बीच रहेगा। क्षेत्र में जलभराव और नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बाढ़ की स्थिति में तत्काल राहत और बचाव दल से संपर्क करें।
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे भारी बारिश, जलभराव और संभावित बाढ़ की चेतावनी दी गई है। लोगों को advised किया गया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें, बिना जरूरत बाहर न निकलें और प्रशासन द्वारा जारी की गई सभी सलाहों का पालन करें। इन सभी जिलों में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे मौसम के बदलाव पर नज़र रखें और आवश्यक सावधानियां बरतें।
यह भी पढ़ें

Action: 8 जुलाई से अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ ‘Campaign’ चलाएगा परिवहन विभाग

Hindi News/ Lucknow / UP Weather: सहजनवा, लखनऊ, लखीमपुर, रायबरेली, बाराबंकी और सीतापुर में मौसम विभाग का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो