scriptEducation News: यूपी डीएलएड 2024 में ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए खास नियम | Education News: UP D. El. Ed 2024 application process begins | Patrika News
लखनऊ

Education News: यूपी डीएलएड 2024 में ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए खास नियम

Education News: डीएलएड 2024: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए महत्वपूर्ण कदम

लखनऊSep 19, 2024 / 03:39 pm

Ritesh Singh

UP DLAD 2024

UP DLAD 2024

Education News: उत्तर प्रदेश में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनने की चाहत रखने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड), जिसे पहले बीटीसी के नाम से जाना जाता था इसमें दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राज्य सरकार ने 2,33,350 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर 2024 से आरंभ की है। यह प्रक्रिया 9 अक्टूबर 2024 तक चलेगी, जिसमें उम्मीदवारों को आवेदन करने और आवश्यक फीस जमा करने का अवसर मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Lucknow Section 163: लखनऊ में 13 नवंबर तक धारा 163 लागू, जानें इसके पीछे की वजह

डीएलएड कोर्स शिक्षकों की दक्षता और योग्यताओं को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद के लिए पात्र हो जाते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

18 सितंबर से शुरू हुई यह प्रक्रिया 9 अक्टूबर तक जारी रहेगी, जिसमें 10 अक्टूबर तक उम्मीदवार आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन करते हैं, उन्हें 12 अक्टूबर तक आवेदन का प्रिंट आउट लेना आवश्यक होगा। इसके बाद, सभी उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट के आधार पर स्टेट रैंक जारी की जाएगी, जो 16 अक्टूबर को प्रकाशित होगी।

काउंसिलिंग और प्रवेश प्रक्रिया

प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसिलिंग 17 से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि प्रवेश प्रक्रिया 13 नवंबर तक पूरी हो जाएगी। जिन उम्मीदवारों को प्रथम चरण में सीट नहीं मिलती, उनके लिए दूसरा चरण 20 नवंबर से 1 दिसंबर तक चलेगा। इस चरण की काउंसिलिंग के बाद 10 दिसंबर तक प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि 12 दिसंबर 2024 से प्रशिक्षण सत्र शुरू होगा।
यह भी पढ़ें

Good News: अब रोडवेज बसों में यात्री सो कर कर सकेंगे यात्रा, जानिए विभाग का प्लान

डीएलएड कोर्स की भूमिका

डीएलएड कोर्स शिक्षण की नींव को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोर्स न केवल शैक्षिक दृष्टिकोण से लाभकारी है, बल्कि इसे पूरा करने के बाद उम्मीदवार राज्य के विभिन्न प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इसके तहत, शिक्षकों को बच्चों को सिखाने के नवीन तरीकों से परिचित कराया जाता है और उनके नेतृत्व गुणों का विकास होता है।

कौन कर सकता है आवेदन?

डीएलएड के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, विभिन्न आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट भी दी गई है।
यह भी पढ़ें

UP Rain: यूपी में डिप्रेशन का कहर: लखनऊ समेत कई जिलों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

मेरिट के आधार पर चयन

उम्मीदवारों का चयन पूरी तरह से मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार होगी। मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले उम्मीदवारों को राज्य की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

आवेदन शुल्क और महत्वपूर्ण तिथियां

डीएलएड में आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है, जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह ₹300 है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें ताकि किसी प्रकार की असुविधा न हो।
यह भी पढ़ें

UP Police Recruitment: पुलिसकर्मियों के आश्रितों की शारीरिक दक्षता परीक्षा: 3 अक्टूबर से होगी शुरू

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की शुरुआत: 18 सितंबर 2024
अंतिम तिथि: 9 अक्टूबर 2024
फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 10 अक्टूबर 2024
आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि: 12 अक्टूबर 2024
स्टेट रैंक जारी: 16 अक्टूबर 2024
प्रथम चरण की काउंसिलिंग: 17 से 30 अक्टूबर 2024
प्रवेश प्रक्रिया पूरी: 13 नवंबर 2024
दूसरा चरण की काउंसिलिंग: 20 नवंबर से 1 दिसंबर 2024
दूसरा चरण की प्रवेश प्रक्रिया: 10 दिसंबर 2024
प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत: 12 दिसंबर 2024

डीएलएड 2024: शिक्षा के क्षेत्र में एक सुनहरा अवसर


डीएलएड कोर्स न केवल उत्तर प्रदेश में बल्कि पूरे देश में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा महत्व रखता है। यह कोर्स शिक्षकों को एक मजबूत आधार प्रदान करता है, जिससे वे बच्चों की शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण मौका है जिसे आप गंवाना नहीं चाहेंगे।

Hindi News/ Lucknow / Education News: यूपी डीएलएड 2024 में ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए खास नियम

ट्रेंडिंग वीडियो