scriptBC Sakhi Yojana: बीसी सखियों ने किया कमाल, 72 करोड़ से अधिक कमा कर पेश की मिसाल | CM Yogi BC Sakhis set an example by earning over Rs 72 crore | Patrika News
लखनऊ

BC Sakhi Yojana: बीसी सखियों ने किया कमाल, 72 करोड़ से अधिक कमा कर पेश की मिसाल

BC Sakhi Yojana: अब तक बीसी सखियों ने 27 हजार करोड़ की धनराशि का किया ट्रांसजेक्शन। 10 करोड़ से अधिक ट्रांसजेक्शन कर ग्राम समाज की रीढ़ बनकर उभरीं बीसी सखियां।

लखनऊJul 28, 2024 / 08:36 pm

Ritesh Singh

Bc Sakhi Scheme
BC Sakhi Yojana: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बीसी सखी (बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट) योजना ने न केवल महिलाओं को आत्मनिर्भर बना दिया है, बल्कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस योजना के तहत अब तक 27 हजार करोड़ की धनराशि का ट्रांसजेक्शन हुआ है और बीसी सखियों ने 72 करोड़ रुपये से अधिक का कमीशन अर्जित किया है।
यह भी पढ़ें

UP Politics: लक्ष्मीकांत वाजपेई और स्वतंत्र देव सिंह हो सकते हैं उत्तर प्रदेश के अगले उपमुख्यमंत्री

27 हजार करोड़ की धनराशि का ट्रांसजेक्शन

योगी सरकार की बीसी सखी योजना, जिसे कोरोना काल के दौरान मई 2020 में शुरू किया गया था, ने ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं को सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत अब तक 37 हजार से अधिक बीसी सखियों ने 27 हजार करोड़ रुपये का ट्रांसजेक्शन किया है। बीसी सखियों ने 10.58 करोड़ बार बैंकिंग ट्रांसजेक्शन कर, 72.31 करोड़ रुपये कमीशन के रूप में कमाए हैं।
यह भी पढ़ें

Good news: UP Transport Corporation को मिली 120 इलेक्ट्रिक और 1000 डीजल बीएस-6 बसें खरीदने की अनुमति

आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ती महिलाएं

बीसी सखी योजना से जुड़ी महिलाएं अपने परिवार और समाज में आत्मनिर्भरता का नया उदाहरण पेश कर रही हैं। सुल्तानपुर की बीसी सखी प्रियंका मौर्य ने 60 करोड़ रुपये से अधिक का ट्रांसजेक्शन कर 15 लाख रुपये से अधिक का कमीशन अर्जित किया है। प्रियंका मौर्य ने 1,32,393 ट्रांसजेक्शन कर 15,84,033 रुपये कमीशन अर्जित किया है, जिससे वह अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।
यह भी पढ़ें

अनोखी पहल: राहुल गांधी ने अचानक रोकी गाड़ी और सिलने लगे जूते, देखिये तस्वीरें

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बड़ी पहल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शी पहल ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाया है और महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। बीसी सखी योजना के तहत अब तक 51 हजार बीसी सखी को प्रशिक्षित कर सर्टिफाइड किया गया है। इस योजना से जुड़ने वाली महिलाओं को बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिला है और उन्होंने ग्राम समाज की रीढ़ बनकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
यह भी पढ़ें

SDM Jyoti Maurya Case: एसडीएम ज्योति मौर्य के प्रेम प्रसंग मामले में मनीष दुबे को हाई कोर्ट से राहत

योजना का व्यापक प्रभाव

बीसी सखी योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बना दिया है। ग्रामीण लोग अब अपने पैसे जमा और निकालने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। इसके साथ ही उन्हें लोन के लिए भी भटकना नहीं पड़ता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह योजना न केवल महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है बल्कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

Hindi News/ Lucknow / BC Sakhi Yojana: बीसी सखियों ने किया कमाल, 72 करोड़ से अधिक कमा कर पेश की मिसाल

ट्रेंडिंग वीडियो