scriptराजस्थान में ओलावृष्टि और तेज बारिश से घबराया प्रशासन, किसानों को किया अलर्ट, 48 घंटों में करें ये काम | Rajasthan Weather Alert: Farmers advised to complete wheat harvesting before April 15 | Patrika News
कोटा

राजस्थान में ओलावृष्टि और तेज बारिश से घबराया प्रशासन, किसानों को किया अलर्ट, 48 घंटों में करें ये काम

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में कोटा जिले के किसानों को वर्षा की आशंका को देखते हुए 15 अप्रेल से पहले अपनी फसलों की कटाई कर लेने की सलाह दी है।

कोटाApr 13, 2024 / 03:05 pm

Rakesh Mishra

rajasthan_today_rain_alert.jpg
Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में कोटा जिले के किसानों को वर्षा की आशंका को देखते हुए 15 अप्रेल से पहले अपनी फसलों की कटाई कर लेने की सलाह दी है। संयुक्त निदेशक (कृषि) रमेश चन्द्र चण्डक ने बताया कि आगामी दिनों में बारिश का दौर 15 अप्रेल तक रहने की संभावना के कारण किसानों को कृषि विभाग की ओर से सलाह दी गई है कि कृषि मंडियों और खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भण्डारण कराना सुनिश्चित करें, जिससे किसी नुकसान की आशंका नहीं रहे। जल्द से जल्द गेहूं की कटाई और थ्रेसिंग का कार्य पूर्ण हो जाए।
रबी की फसल पर खतरा
चण्डक ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जिले में बारिश का 15 अप्रेल तक सर्वाधिक असर रहने और कहीं-कहीं असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है। असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि होने से रबी की खेतों में कटी हुई फसल प्रभावित होने की स्थिति में राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार किसान की बीमित फसल के खराबे के बारे में 72 घंटे के अन्दर सूचित करें।

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को बीकानेर, हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर, गंगानगर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही 50 से 60 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं विभाग ने उदयपुर, टोंक, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, कोटा, करौली, झालावाड़, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां और अजमेर के लिए भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Hindi News / Kota / राजस्थान में ओलावृष्टि और तेज बारिश से घबराया प्रशासन, किसानों को किया अलर्ट, 48 घंटों में करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो